प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभागों का बंटवारा क‍िया तो सबकी नजर इस बात पर थी क‍ि सहयोग‍ियों को क्‍या जिम्‍मेदारी मिलती है. क्‍योंक‍ि मंत्रालय के बंटवारे को लेकर शपथग्रहण से पहले खूब प्रेशर पॉल‍िटिक्‍स हुई. कहा जा रहा था क‍ि टीडीपी स्‍पीकर पद चाहती है. जबक‍ि जेडीयू रेलवे.  लेकिन सरकार की ओर से जारी सूची को देखें, तो JDU, TDP और श‍िवसेना के कोटे से आए मंत्रियों को अहम जिम्‍मेदार‍ियां दी गई हैं. यहां तक क‍ि एक सीट वाली जीतनराम मांझी को भी सूक्ष्म एवं लघु उद्योग जैसा महत्‍वपूर्ण मंत्रालय दिया गया है. यह सेक्‍टर देश में सबसे ज्‍यादा नौकर‍ियां पैदा करने वाले सेक्‍टर में एक है.

पहले बात करते हैं JDU की. पीएम मोदी ने जेडीएयू कोटे से मंत्री बने ललन सिंह को पंचायती राज, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री बनाया गया है. ग्रामीण भारत के ल‍िहाज से यह बेहद अहम मंत्रालय है. ललन सिंह चौथी बार चुनकर संसद पहुंचे हैं. उन्‍हें नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता है. जेडीयू से दूसरे मंत्री रामनाथ ठाकुर को कृषि मंत्रालय और क‍िसान कल्‍याण मंत्रालय में राज्‍य मंत्री बनाया गया है. वे मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे श‍िवराज सिंह चौहान का साथ देंगे. ग्रामीण भारत के ल‍िहाज से देखें तो भी ये काफी महत्‍वपूर्ण व‍िभाग है.

टीडीपी आख‍िर खुश क्‍यों?

टीडीपी को अहम मंत्रालय दिए गए हैं. के राममोहन नायडू को नागरिक उड्डयन जैसा भारी भरकम मंत्रालय सौंपा गया है. पहले यह मंत्रालय ज्‍योत‍िरादित्‍य सिंध‍िया संभालते थे. अब नायडू को प्रधानमंत्री के सपनों की उड़ान को पूरा करना होगा. पीएम चाहते हैं क‍ि हर शहर में एयरपोर्ट का जाल फैले. इसके ल‍िए उन्‍हें काम करना होगा. टीडीपी से दूसरे मंत्री, डॉ चंद्रशेखर पेम्मासानी को ग्रामीण विकास और संचार मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

श‍िवसेना को क्‍या मिला

श‍िवसेना की बात की जाए, तो प्रतापराव जाधव को आयुष मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार भी वो संभालेंगे. राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी को कौशल विकास और स्किल डिवलमेंट में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है. जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है. यह भी काफी महत्‍वपूर्ण मंत्रालय है.

चिराग को भी अहम जिम्‍मेदारी

खुद को मोदी का हनुमान बताने वाले चिराग को अहम ज‍िम्‍मेदारी दी गई है. एलजेपी कोटे से कैबिनेट मंत्री बने चिराग फूड प्रोसेसिंग व‍िभाग संभालेंगे. इससे पहले एलजेपी के कोटे से फूड डिपार्टमेंट था. आरपीआई के रामदास आठवले को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है. अपना दल की अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन और उर्वरक मंत्रालय में राज्यमंत्री की कमान दी गयी है.

आप ने उठाए सवाल

सहयोग‍ियों को मंत्रालय को लेकर आम आदमी पार्टी ने तंज कसा है. आप नेता संजय सिंह ने लिखा, न गृह न रक्षा न वित्त न विदेश न वाणिज्य, न सड़क न रेल न शिक्षा न स्वास्थ्य, न कृषि न जलशक्ति, न पेट्रोलियम न दूरसंचार. NDA के घटक दलों के हिस्से में आया सिर्फ़ झुनझुना मंत्रालय. उन्‍होंने इसे बेइज्‍जती करार दिया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *