दुर्ग / कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में आज राजस्व एवं नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, भिलाई नगर निगम आयुक्त रोहित व्यास, दुर्ग नगर निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर व रिसाली नगर निगम आयुक्त आशीष देवांगन के साथ एसडीएम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री मीणा ने राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर जमीन से जुड़े सभी अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व वसूली, नक्शा बटंाकन, डायवर्सन की गहन समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विभागीय प्रकरणों के निराकरण में अपने दायित्वों का निर्वहन सर्वोच्च प्राथमिकता से करने को कहा। उन्होंने कहा कि वेतन भुगतान के लिए ऐसी व्यवस्था करें कि किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। सभी नगरीय निकायों में डेंगू के रोकथाम के लिए कूलर से पानी निकालने के साथ ही किसी भी स्थान पर पानी का जमाव न हो इसका विशेष ध्यान रखें और समय-समय पर कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव किया जाए। मोर मकान मोर आवास योजना के अंतर्गत आवास का कार्य पूर्ण कराकर लॉट्री निकालर हितग्राहियों को आवास प्रदान किया जाए।

कलेक्टर ने नगरीय निकाय क्षेत्र अंतर्गत रोड मरम्मत की जानकारी लेते हुए कहा कि सीसी रोड़ के कार्यो को पूर्ण करते हुए अधूरे सड़कोें के कार्यो को शीघ्र पूर्ण करें। बाजारों को व्यवस्थित करने के लिए बाजार स्थल में पार्किंग व्यवस्था, शौचालय एवं सीसी टी.वी. कैमरा एवं प्रकाश की व्यवस्था प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सामुदायिक भवन सामाजिक संस्थाओं को भूमि का आबंटन हेतु प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली और उनकी यथा स्थिति जानकर प्रकरणों को निराकरण करने को कहा।

10 अगस्त तक वृक्षारोपण का कार्य पूर्ण करें-

शहर को हरा-भरा बनाने जिला प्रशासन द्वारा पौधारोपण अभियान शुरू किया गया है। पर्यावरण प्रकृति से प्राप्त एक अनमोल धरोहर है। हमारा कर्तव्य है कि हम अपने शहर के पेड़-पौधों को सुरक्षित कर शहर को हरा-भरा बनाएं। कलेक्टर ने कहा कि शहर को हरा-भरा करने सभी एक पौधा अवश्य लगाए। पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण जरूरी है, तभी भावी पीढ़ी सुरक्षित रहेगी। जीवन के लिए पौधरोपण ही एकमात्र विकल्प है।

सभी जोन के अधिकारियों को कहा आंगनबाड़ी केन्द्रों, अस्पताल परिसर, थाना परिसर, कॉलोनियों, स्कूल परिसर, तालाबों, सड़क किनारे, उद्यानों एवं रिक्त स्थान पर पौधा रोपण किया जाना है। नेशनल हाईवे के किनारे सड़क किनारे एक थीम में प्लांटेशन की तैयारी की जा रही है।

रायपुर से दुर्ग तक आने वाले राष्ट्रीय मार्गो के डिवाईडरों में कोनोकारपस, फाईकस व गुलमोहर के पौधे लगाए जाएंगे। सिरसागेट से सीएम हाउस भिलाई-3 तक जामुन के पौधे तथा डिवाईडरों में कन्हेर व बोगनविलिया के पौधे लगाए जाएंगे। रिसाली में सड़क के डिवाईडरों में बोगनविलिया व चम्पा के पौधे तथा रोड़ के किनारे करंज और जामुन के पौधे लगाए जाएंगे। दुर्ग में साढ़े पांच किलोमीटर में कचनार व गुलमोहर के पौधे लगाया जाना है। उन्होंने एक थीम में पौधे लगाने को कहा जैसे एक किलोमीटर में सड़क के दोनो तरफ एक ही प्रकार के पौधे और फिर 2 किलोमीटर में फलदार वृक्ष लगाने को कहा। पोटिया व अंजोरा में बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया जा रहा है, जिसमें चौसर एवं दशहरी आम के पौधे लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना के तहत लगभग 5 लाख पौधा रोपण किया जा रहा है।

नगरीय निकाय में वृक्षारोपण हेतु ट्री गार्ड एवं पौधे की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि शहर को हरा-भरा करने के लिए सभी मुख्य मार्ग, शासकीय बिल्ंिडग, मार्केट, दुकानों, कॉलोनियों एवं घर-घर में सभी खाली जगहों में पौधे लगाए जाएंगे। जगह के हिसाब से कन्हेर, बोगनविलिया के छोटे, फलदार एवं छायादार वृक्ष लगाते हुए वृक्षारोपण के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने को कहा। दुर्ग नगर निगम ने वृक्षारोपण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वन होम वन ट्री अभियान शुरू किया है, जिसके अंतर्गत निगम द्वारा निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराया जा रहा है। वेंडिंग जोन के आसपास छोटे-छोटे पौधे लगाने को कहा। साथ ही उन्होंने मोर मकान मोर आस, मोर मकान मोर चिन्हारी में प्रगतिरत आवासों की जानकारी ली।

निर्वाचन की समीक्षा

अपर कलेक्टर रोहित व्यास ने अधिकारियों से निर्वाचन कार्यो के संबंध में चर्चा करते हुए सभी अधिकारियों को आगामी विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए जिले में थर्ड जेंडर, वरिष्ठ नागरिक एवं अन्य मतदाताओं को निर्वाचन नामावली में शीघ्र जोड़ने को कहा। मतदाताओं का सत्यापन से संबंधित एवं मतदान केन्द्र में रेम्प, शौचालय एवं पानी की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से मतदाता सूची पुनरीक्षण हेतु मतदाताओं का सत्यापन करने को कहा। उन्होंने बीएओ एप के माध्यम से भरे गए फार्मो की जानकारी ली। साथ ही विधानसभावार जानकारी लेते हुए कहा कि विधानसभावार प्रत्येक सेक्टर अधिकारी के साथ हर सप्ताह बैठक करें।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *