ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल की व्हिस्परिंग गैलरी एक बेमिसाल ध्वनि संबंधी चमत्कार है. यहां फुसफुसाहट पूरे कमरे में फैल सकती है, जिससे लोग विपरीत कोनों से एक-दूसरे को सुन सकते हैं. खास क्षमता से डिजाइन की गई इस गैलरी के निचले सिरेमिक मेहराब इसे आवाज का अजूबा बनाते हैं, जिसे लोग दूर दूर से देखने आते हैं.

01

Whispering Gallery Instagram page

न्यूयॉर्क शहर के चहल-पहल भरे ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल के भीतर व्हिस्परिंग गैलरी है, जो एक अनोखी फुस्फुसाहट वाली खूबी के लिए खास तौर से जाना जाता है. टर्मिनल के निचले स्तर पर ऑयस्टर बार रेस्तरां के पास स्थित, यह स्थान फुसफुसाहट को पूरे कमरे में फैलने देता है. इससे दो लोग विपरीत कोनों पर एक-दूसरे को साफ साफ सुन सकते हैं. यात्रियों की दैनिक भीड़ के बावजूद, जो लोग इस चमत्कार को देखने के लिए एक पल निकालते हैं, उन्हें एक कभी ना भुला पाने वाला अनुभव मिलता है.

02

Whispering Gallery Instagram page

अगर आप केवल ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल को ही वास्तुकला और इतिहास का एक चमत्कार मानते हैं. तो आपको इसके व्हिस्परिंग गैलरी के बारे में जरूर जानना चाहिए. आपको जानकर हैरान होगी की लोग अमूमन टर्मिनल की खूबसूरती औरअनोखे वास्तुशिल्प के लिए ही आते हैं और गैलरी पर ध्यान नहीं देते हैं. यहां तक कि यात्री भी से अनदेखा करते है और सभी स्थानीय लोगों को भी इसके बारे में पता नहीं है. लेकिन जो लोग इसके बारे में जरा भी जानते हैं, उस का पता लगाने के लिए समय निकालते हैं.

03

Whispering Gallery Instagram page

राफेल गुआस्टाविनो और उनके बेटे द्वारा डिजाइन की गई, गैलरी के निचले सिरेमिक मेहराब इसे आवाज का अजूबा बनाते हैं. गैलरी में विशिष्ट टाइल कार्य को “गुस्ताविनो” टाइल के रूप में जाना जाता है, जिसका नाम स्पेनिश टाइल कार्यकर्ता गुस्ताविनो की पेटेंट सामग्री और विधियों के कारण रखा गया है. उनके सूक्ष्म कार्य और हेरिंगबोन पैटर्न की प्रशंसा यहां और शहर में अन्य स्थानों पर की जा सकती है.

04

Whispering Gallery Instagram page)

यदि आप और आपका यात्रा साथी मेहराबदार प्रवेश द्वार के विपरीत कोनों पर खड़े हों, दीवारों की ओर मुंह करके खड़े हों और सामान्य रूप से बात करें, तो आप एक-दूसरे को ऐसे सुन पाएंगे जैसे कि आप एक-दूसरे के ठीक बगल में खड़े हों.

05

Whispering Gallery Instagram page

इसकी खूबसूरती और अंतरंग फुसफुसाहट को व्यक्त करने की इसकी क्षमता को देखते हुए, यह जानकर कोई आश्चर्य नहीं होता कि गैलरी को विवाह प्रस्तावों के लिए एक लोकप्रिय स्थान कहा जाता है. वास्तव में, एक लोकप्रिय लेकिन शायद अपुष्ट कहानी कहती है कि प्रतिष्ठित जैज संगीतकार चार्ल्स मिंगस ने 1966 के आसपास फुसफुसाहट गैलरी में अपनी मंगेतर को प्रपोज किया था.

06

Whispering Gallery Instagram page)

फुसफुसाती हुई गैलरी सिर्फ़ ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल तक ही सीमित नहीं हैं. वे दुनिया भर में मौजूद हैं. उल्लेखनीय उदाहरणों में लंदन में सेंट पॉल कैथेड्रल का गुंबद शामिल है.जहां ताली बजाने पर उसकी चार प्रतिध्वनियां पैदा होती हैं. इसके अलावा भारत के बीजापुर में गोल गुंबज मकबरा और बीजिंग में स्वर्ग के मंदिर की इको वॉल हैं में इस तरह का प्रभाव देखा जाता है. ऐसी और भी मिसालें देखने को मिलती हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *