आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में राष्ट्रपति के घर के बाहर लोगों का प्रदर्शन, पुलिस की गाड़ी में लगाई आग

भिलाई [न्यूज़ टी 20] कोलंबो. श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच लोगों का गुस्सा अब सड़कों पर दिखने लगा है. गुरुवार देर रात वहां के लोगों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के घर के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया. लोगों ने नारेबाज़ी के बीच राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) से इस्तीफा देने की मांग की.

राष्ट्रपति के पद छोड़ने की मांग को लेकर 5,000 से अधिक लोगों ने श्रीलंका की राजधानी में विरोध मार्च निकाला. विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए अर्धसैनिक पुलिस और स्पेशल टास्क फोर्स को बुलाना पड़ा.

बता दें कि श्रीलंका आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक मंदी से जूझ रहा है. देश कई हफ्तों से खाद्य और आवश्यक वस्तुओं, ईंधन और गैस की गंभीर किल्लत से जूझ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार को यहां के कई जगह पेट्रोल और डीज़ल नहीं मिल रहे थे.

राजपक्षे घर पर नहीं थे

परेशानी तब शुरू हुई जब पुलिस ने पोस्टर लहरा रहे और नारेबाजी कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने का प्रयास किया. भीड़ ने पुलिस पर बोतलें और पत्थर फेंके और आंसू गैस और पानी की बौछारों से ही भीड़ को नियंत्रित किया जा सका.

मौके से मिले वीडियो में भीड़ को बाइक पर सवार दो पुलिसकर्मियों को घेरते हुए देखा गया. लोगों ने पुलिस बस में आग लगा दी. विरोध के दौरान राजपक्षे घर पर नहीं थे.

डीज़ल की किल्लत

डीज़ल उपलब्ध नहीं होने के चलते 13 घंटे के तक ब्लैकआउट देखा गया. सड़कों पर गाड़ियां न के बराबर चल रही है. ब्लैकआउट का असर उन सरकारी अस्पतालों पर भी पड़ा, जिन्होंने दवाओं की कमी के कारण पहले ही सर्जरी बंद कर दी थी. कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग को आधे से दो घंटे तक सीमित करना पड़ा,

और ऑफिस में गैर-आवश्यक कर्मचारियों को घर पर रहने के लिए कहा. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक मंत्री के हवाले से बताया कि बिजली बचाने के लिए कई जगह स्ट्रीट लाइट बंद कर दी गई.

लोग राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के घर के पास सड़क पर जमा हो गए. लोगों ने उसे और उनके परिवार से वापस घऱ जाने की मांग की. बता दें कि राष्ट्रपति के बड़े भाई महिंदा राजपक्षे प्रधान मंत्री के तौर पर काम करते हैं,

जबकि सबसे छोटे, तुलसी राजपक्षे, वित्त विभाग संभालते हैं. सबसे बड़े भाई चमल राजपक्षे कृषि मंत्री हैं जबकि भतीजे नमल राजपक्षे खेल के लिए कैबिनेट पद पर हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *