भिलाई : सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकियों के अभिनव उपयोग के लिए “उत्पादकता उत्कृष्टता पुरस्कार-2024” से सम्मानित किया गया है। भुवनेश्वर में आयोजित उत्पादकता दिवस समारोह-2024 में बीएसपी से उप महाप्रबंधक (प्रचालन-बीएफ) मनीष कुमार तिवारी, और सहायक महाप्रबंधक (ए एंड डी कार्यालय) सरोज कुमार की टीम ने प्लेटिनम श्रेणी में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किया। यह कार्यक्रम उड़ीसा राज्य उत्पादकता परिषद (ओएसपीसी) तथा राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी) द्वारा आयोजित किया गया था।

भारतीय उत्पादकता सप्ताह-2024 के तहत आयोजित प्रतियोगिता में दी गई प्रस्तुति के आधार पर भिलाई इस्पात संयंत्र की टीम ने यह पुरस्कार जीता। ओडिशा राज्य उत्पादकता परिषद (ओएसपीसी) और राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी) द्वारा दिनांक 12 से 18 फरवरी 2024 के मध्य भारतीय उत्पादकता सप्ताह-2024 मनाया गया, जिसका विषय “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) – प्रोडक्टिविटी इंजन फाॅर इकोनाॅमिक ग्रोथ” था।

प्रतियोगिता में बीएसपी टीम के मनीष कुमार तिवारी व सरोज कुमार द्वारा “महामाया ब्लास्ट फर्नेस डिजिटल ट्विनः प्रोडक्टिविटी एनहेंसमेंट यूजिं़ग एआई/एमआई” विषय पर 16 फरवरी 2024 को केस स्टडी व ऑनलाइन प्रस्तुति दी गई थी। बीएसपी की टीम की प्रस्तुति व केस स्टडी ने लॉजिस्टिक्स संचालन को सुव्यवस्थित करने और दक्षता में सुधार करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) टेक्नोलाॅजिस का उपयोग करने में भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रयासों को रेखांकित किया।

सेल-बीएसपी का लक्ष्य एआई और एमआई का उपयोग करके परिचालन दक्षता बढ़ाना, लागत कम करना तथा अपने प्रदर्शन और उत्पादन को सुदृढ़ करना है। उत्पादकता उत्कृष्टता पुरस्कार नवाचार और प्रौद्योगिकी के माध्यम से आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के भूमिका को प्रदर्षित करता है। ओडिशा राज्य उत्पादकता परिषद (ओएसपीसी) एक स्वायत्त, गैर-लाभकारी संस्थान है जो राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार से संबद्ध है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *