मौसम विभाग|News T20: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, शनिवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई। इसके अलावा ओडिशा, तमिलनाडु और केरल के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्य में भी कहीं हल्की तो कहीं मूसलाधार बारिश दर्ज की गई। उत्तराखंड के मैदानी इलाकों, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्रों और ओडिशा में सुबह साढ़े पांच से साढ़े आठ बजे के बीच कोहरा छाया रहा। इसके प्रभाव से इन इलाकों में पारा लुढ़का और न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। इस दौरान हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान सबसे कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बढ़ेगा तापमान…सुबह रहेगा घना कोहरा

मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम में बदलाव से पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में रविवार को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में सुबह के समय तापमान में वृद्धि होने की संभावना है और घना कोहरा भी छाया रह सकता है। तापमान में गिरावट होने की उम्मीद कम है, इसलिए कोल्ड डे की स्थिति भी अब बनने की संभावना नहीं है। अगले पांच से सात दिन शीतलहर की संभावना भी नहीं है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी

आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश ने बताया कि एक और पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसका प्रभाव उत्तर भारत और हिमालयी राज्यों में रविवार से देखने को मिलेगा। इसके चलते जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी हिमपात का एक और दौर शुरू होगा।

गत हफ्ते बने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इन दोनों राज्यों में भारी बर्फबारी हुई है, जिसके चलते हिमाचल प्रदेश में चार राजमार्गों समेत 500 से ज्यादा सड़कों पर यातायात ठप है। इन्हें अभी साफ करने का काम चल ही रहा है।जम्मू-कश्मीर में दो दिन के बाद जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर शनिवार को ही यातायात चालू हुआ है। ताजा हिमपात से स्थिति फिर बिगड़ने लगी है। कश्मीर के गुलमर्ग में माइनस 10.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

देरी से चलीं 17 ट्रेनें

दिल्ली में कोहरे का प्रभाव कम दिखा, लेकिन सुबह के समय देश के कुछ भागों में कोहरे के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ। देश के विभिन्न भागों से राष्ट्रीय राजधानी आने वाली कम से कम 17 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देर से पहुंचीं। भागलपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरषोत्तम एक्सप्रेस और प्रयागराज-नई दिल्ली एक्सप्रेस दो घंटे से अधिक विलंब थीं। वहीं, रानीकमलापति-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस, मानिकपुर-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस और हैदराबाद-नई दिल्ली एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से साढ़े पांच घंटे से अधिक की देरी से चलीं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *