रायपुर। शून्य प्रतिशत आरक्षण के साथ प्रदेश में पहली बार पीएससी की परीक्षा संपन्न हुई। पीएससी प्री की परीक्षा में बड़ी संख्या में परीक्षार्थी प्रदेश भर से शामिल हुए। सीजी पीएससी ने राज्य सेवा के 189 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। जिसके लिए 1 लाख 40 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन ऑनलाइन जमा किये थे। पीएससी की परीक्षा में छतीसगढिया पृष्ठभूमि की झलक देखने को मिली।

100 प्रश्नों में 50 प्रतिशत प्रश्न छतीसगढ़ से सम्बंधित पूछे गए। जिसमे छतीसगढ़ के अति निम्न संचित जिले के बारे में, मंडवा ताप विद्युत संयंत्र किस जिले में है, दंडकारण्य एरिया में लिंगानुपात का कारण, सीता नदी क्षेत्र में कौन से वृक्षों की बहुलता, छतीसगढ़ के किस क्षेत्र में आर्थिक वृद्धि दर सर्वाधिक रही। यह सब प्रश्न पूछे गए।

छतीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष का नाम, दिसंबर 2020 में मध्याहन भोजन में लाभवान्वित छात्रों की संख्या, किस तिलहन का उत्पादन हुआ,बस्तर में भूमकाल विद्रोह की घटनाओं,सविनय अवज्ञा आंदोलनों के तहत छतीसगढ़ में किये गए सत्याग्रह, भक्ति आंदोलन के प्रसिद्ध संत वल्लभाचार्य की जन्मस्थली, छतीसगढिया ओलपिंक व आदिवासी नृत्य महोत्सव के संबंध में प्रश्न पूछे गए। इसके अलावा छतीसगढ़ के परंपराओ के संबंध में प्रश्न पूछे गए है।

वायु पुराण में महानदी का पौराणिक नाम, तीन माह तक चलने वाले बाली बरब त्यौहार किस जनजाति में शामिल किया जाता है। सोहर गीत किस अवसर पर गाया जाता है। छतीसगढि पंडवानी गीत में इस्तेमाल होने वाला प्रमुख वाद्ययंत्र, छतीसगढ़ी शब्द खुसर फुसर का क्या तात्पर्य है। यह पूछा गया। साथ ही मुख्यमंत्री ने राजनांदगांव जिले में भेंट मुलाकात कार्यक्रम की, रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने छतीसगढ़ के किस गौठान का निरीक्षण किया आदि प्रश्न पूछे गए।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *