modi in Uzbekistan

भिलाई [न्यूज़ टी 20] प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन (SCO) में हिस्सा लेने के लिए उज्बेकिस्तानी शहर समरकंद पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने उज्बेक भाषा में ट्वीट कर खुद ही इसकी जानकारी दी है। प्रधानमंत्री मोदी को रिसीव करने के लिए उज्बेकिस्तान के पीएम अब्दुल्ला अरिपोव एयरपोर्ट पहुंचे हुए थे। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की एयरपोर्ट की तसवीरें भी सामने आई हैं। जहां, पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

इस शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सहित अन्य नेता शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर वहां पहुंचे हैं। उज्बेकिस्तान एससीओ का मौजूदा अध्यक्ष है।

परिषद की यह 22वीं बैठक है –

नई दिल्ली से उज्बेकिस्तान रवाना होने से पहले भी पीएम मोदी ने ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने कहा था, एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए समरकंद, उज्बेकिस्तान रवाना हो रहा हूं, जहां विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान होगा।’ शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की यह 22वीं बैठक है।

विचारों के आदान-प्रदान को लेकर उत्सुक हूं –

समरकंद रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बयान में कहा कि वह समूह के अंदर मौजूदा मुद्दों, विस्तार और सहयोग को आगे बढ़ाने के बारे में विचारों के आदान-प्रदान को लेकर उत्सुक हैं।

पीएम मोदी ने कहा, एससीओ शिखर सम्मेलन में, मैं मौजूदा, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, एससीओ के विस्तार एवं संगठन के भीतर बहुआयामी तथा परस्पर लाभकारी सहयोग को और गहरा करने के लिए विचारों के आदान-प्रदान को लेकर उत्सुक हूं।’

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *