नई दिल्‍ली. नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) में सहयोग करने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन की चिंता सता रही है. यही कारण है कि सभी सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन की मांग भी कर रहे हैं. इन सभी मुद्दों के बीच एनपीएस के जरिये वास्‍तव में कितनी पेंशन मिल सकती है और अगर किसी को 50 हजार रुपये पेंशन चाहिए तो अभी हर महीने कितने रुपये का योगदान करना होगा.

आपको यह तो पता ही होगा कि एनपीएस के तहत ज्‍यादातर खाते सरकारी कर्मचारियों के खुले हुए हैं. इसमें कर्मचारी की ओर से बेसिक और डीए का 10 फीसदी योगदान होता है तो नियोक्‍ता यानी सरकार की ओर से 14 फीसदी का योगदान दिया जाता है. इस तरह हर महीने एनपीएस में सैलरी की 24 फीसदी राशि जमा की जाती है. इस तरह कुल योगदान बढ़कर काफी ज्‍यादा हो जाता है. ऐसे में 50 हजार हर महीने की पेंशन पाने के लिए आपका योगदान और भी कम हो जाता है.

कितना जमा करना होगा पैसा

अगर आपने 30 साल पर अपनी नौकरी शुरू की है और 50 हजार रुपये महीने की पेंशन चाहिए तो एनपीएस में अभी 12 हजार का कंट्रीब्‍यूशन करना होगा. इसका सीधा गणित आपको समझा देते हैं. 30 साल पर नौकरी शुरू करके आप 60 साल पर रिटायर होते हैं तो कुल 30 साल नौकरी करेंगे. यहां हर महीने औसत कंट्रीब्‍यूशन 12 हजार रुपये का होगा तो 30 साल में आपका कुल योगदान 43,20,000 रुपये हो जाएगा. इस पर अगर 10 फीसदी सालाना की ब्‍याज दर भी जोड़ें तो रिटायरमेंट तक बड़ा कॉर्पस तैयार हो जाएगा.

रिटायरमेंट पर कितना पैसा बनेगा

महज 12 हजार के योगदान पर आपको 10 फीसदी की दर से 30 साल में कुल 2,25,56,331 रुपये का ब्‍याज मिलेगा. इस तरह आपका कुल पैसा यानी कॉर्पस बढ़कर 2,68,76,331 रुपये हो जाएगा. एनपीएस का नियम है कि रिटायरमेंट पर आप कुल कॉर्पस का 60 फीसदी पैसा एकमुश्‍त निकाल सकते हैं. इस तरह आपको 1,61,25,798 रुपये एकसाथ मिल जाएंगे.

कितनी पेंशन बनेगी आपकी

एकमुश्‍त पैसा निकालने के बाद आपके पास 40 फीसदी राशि एन्‍युटी खरीदने के लिए बचेगी. इसका मतलब है कि आप एकमुश्‍त पैसा निकालने के बाद शेष बचे 1,07,50,533 रुपये से एन्‍युटी खरीद सकते हैं. एन्‍युटी अमूमन बीमा कंपनियों से खरीदा जाता है, जिस पर सालाना एफडी के करीब ब्‍याज भी मिल जाता है. इसी ब्‍याज को हर महीने के हिसाब से बांटकर पेंशन दी जाती है. मान लीजिए आपको 6 फीसदी का भी ब्‍याज मिल रहा तो एन्‍युटी की राशि पर सालाना 6,45,024 रुपये सिर्फ ब्‍याज के रूप में मिल जाएंगे. इसे हर महीने के हिसाब से बांट दें तो 53,752 रुपये की पेंशन बनेगी.

टैक्‍स भी खूब बचेगा

एनपीएस एक टैक्‍स सेविंग स्‍कीम है, जिसमें निवेश पर आपको इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्‍स छूट भी मिलती है. इस तरह आपकी औसतन टैक्‍स की बचत करीब 12,96,000 लाख रुपये हो जाएगी. इतना ही नहीं एनपीएस में निवेश पर मिलने वाले ब्‍याज पर भी टैक्‍स छूट रहती है. इसका मतलब है कि रिटायरमेंट पर मिली पूरी राशि टैक्‍स से मुक्‍त रहेगी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *