नई दिल्ली. मोदी सरकार 3.0 में विभागों का बंटवारा हो गया है. निर्मला सीतारमण को एक बार फिर से वित्त मंत्रालय का कार्यभार मिला है. भारतीय राजनीति में सबसे दमदार महिला राजनीतिज्ञों में उनका नाम शुमार है. वह देश पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री रही हैं. इसके पहले वह एनडीए सरकार में रक्षा मंत्री के पद पर भी आसीन रह चुकी हैं. आइए एक नजर डालते हैं उनके अब तक के राजनीतिक सफर पर.

निर्मला सीतारमण का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में 18 अगस्त 1959 को एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. सीतारमण के पिता का नाम नारायण सीतारमण और माता सावित्री देवी है.

JNU से पढ़ी हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रही सीतारमण ने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से बीए की डिग्री हासिल की. बाद में 1980 में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की. फिर एमफिल की डिग्री प्राप्त की. वह लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की भी वह पूर्व छात्रा हैं. जेएनयू से पढ़ाई के दौरान उन्हें अपने सहपाठी पराकला प्रभाकर से प्यार हो गया. 1986 में दोनों ने शादी कर ली. उनकी एक बेटी परकला वांगमयी है.

2008 में बीजेपी में शामिल हुईं थी सीतारमण

सीतारमण का राजनीतिक जीवन 2006 में शुरू हुआ. 2010 में उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया. साल 2014 में सीतारमण को नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में जूनियर मंत्री के रूप में शामिल किया गया.

2017 में बनीं पहली महिला रक्षा मंत्री

मोदी सरकार में उन्होंने 2017 में पहली महिला रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त होकर एक रिकॉर्ड स्थापित किया. इससे पहले, वह उद्योग और वाणिज्य मंत्री थीं.

स्वतंत्र भारत में पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण स्वतंत्र भारत में पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री रही हैं. उन्होंने 2019 में भारतीय संसद में पहला बजट पेश किया था.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *