NEET exam 2024: नीट परीक्षा का विवाद गहराता जा रहा है. पहले नीट के पेपर लीक का आरोप लगाकर इसके रिजल्‍ट पर रोक लगाने की मांग की गई, तो अब रिजल्‍ट में घोषित टॉपर्स और ग्रेस मॉर्क्‍स पॉलिसी को लेकर सवाल खड़े किए गए. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं भी दायर की गईं हैं, जिसमें कुछ पर सुनवाई भी हुई और सभी याचिकाओं की सुनवाई एक साथ 8 जुलाई को होनी है. आइए जानते हैं कि नीट परीक्षा के मामले में कब, क्‍या-क्‍या हुआ?

नीट मामले में कब क्‍या हुआ?  

5 मई: नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई. नीट परीक्षा को लेकर कुछ सेंटरों पर पेपर लीक का आरोप लगाया गया, जिसके बाद इसको लेकर सवाल खड़े होने लगे. इस परीक्षा में तकरीबन 24 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्‍सा लिया.

6 मई: नीट की परीक्षा होने के अगले दिन परीक्षा कराने वाली नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी (NTA) ने सफाई देते हुए किसी तरह के पेपर लीक की खबरों से इनकार किया. एनटीए की ओर से कहा गया कि कही कोई पेपर लीक नहीं हुआ.

8 मई: राजस्‍थान, दिल्‍ली और बिहार आदि जगहों के पुलिस ने नीट परीक्षा लीक मामले में कुछ आरोपियों को अरेस्‍ट भी किया.

17 मई: नीट मामले में सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट में वैष्‍णवी यादव की ओर से एक याचिका दायर की गई, जिसमें नीट के रिजल्‍ट पर रोक लगाने की मांग की गई, हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने नीट रिजल्‍ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

4 जून: 4 जून को लोकसभा चुनावी नतीजों के बीच नीट परीक्षा का रिजल्‍ट भी जारी कर दिया गया. जिसमें करीब 67 उम्‍मीदवारों को टॉपर घोषित किया गया. ये ऐसे अभ्‍यर्थी थे जिनके 720 में से 720 नंबर आए. इसमें भी 6 परीक्षार्थी एक ही परीक्षा केंद्र के थे.

8 जून: नीट परीक्षा व उसके रिजल्‍ट को लेकर प्राइवेट कोचिंग संस्‍थानों ने एनटीए पर सवाल खड़े किए.

9 जून: एनटीए की ओर से नीट परीक्षा में दिए गए ग्रेस मार्क्‍स पॉलिसी को लेकर फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे और दो अन्‍य की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई.

11 जून: सुप्रीम कोर्ट ने नीट की काउंसलिंग पर रोक लगाने की मांग संबंधी याचिका पर सुनवाई की और नीट काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. अगली सुनवाई के लिए 8 जुलाई की डेट दी.

13 जून: परीक्षा एजेंसी नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी एनटीए ने ग्रेस मॉर्क्‍स से पास होने वाले 1563 परीक्षार्थियों की परीक्षा दोबारा कराने को कहा.

14 जून: नीट परीक्षा के पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग संबंधी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. सभी मामलों की सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *