भिलाई [न्यूज़ टी 20] वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने फिनलैंड, स्वीडन और तुर्की को एक अहम समझौते पर साथ आने के लिए बधाई दी. जो बाइडन ने कहा कि मैं एक त्रिपक्षीय ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने पर तुर्की, फिनलैंड और स्वीडन को बधाई देता हूं.

जो मित्र राष्ट्रों के लिए मैड्रिड शिखर सम्मेलन में नाटो में शामिल होने के लिए फिनलैंड और स्वीडन को आमंत्रित करने का मार्ग प्रशस्त करता हूं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने फिनलैंड और स्वीडन के राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस पर आने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि वो नाटो में उनकी सदस्यता का पुरजोर समर्थन करेंगे.

इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दोनों देशों की सदस्यता नाटो की सामूहिक सुरक्षा को मजबूत करेगी और पूरे ट्रान्साटलांटिक गठबंधन को लाभ पहुंचाएगी. अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मैं नाटो महासचिव स्टोलटेनबर्ग, हमारे सहयोगियों और कांग्रेस के साथ काम करने के लिए तैयार हूं ताकि

यह सुनिश्चित हो सके कि हम उन्हें अपने गठबंधन में जल्दी से स्वागत कर सकें. वहीं फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली नीनिस्टो ने कहा कि तुर्की ने फिनलैंड और स्वीडन की नाटो सदस्यता का समर्थन करने के लिए सहमति जता दी है. जिससे गठबंधन में शामिल होने वाले दोनों देशों के लिए एक बड़ी बाधा दूर हो गई है.

सीएनन से बात करते हुए फिनलैंड के राष्ट्रपति नीनिस्टो ने एक बयान में कहा कि इस मामले पर तुर्की, फिनलैंड और स्वीडन ने मैड्रिड में एक संयुक्त ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. साथ ही यह भी कहा कि ज्ञापन के तहत तीन देशों के कमिटमेंट से एक-दूसरे की सुरक्षा बढ़ेगी. वहीं नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि अब हमारे पास एक समझौता है,

जो फिनलैंड और स्वीडन के नाटो में शामिल होने का मार्ग प्रश्स्त करता है. बता दें कि बीते मंगलवार को तुर्की ने स्वीडन और फिनलैंड के नाटो में शामिल होने के विरोध को समाप्त करने के लिए सहमति जता दी है. यह महत्वपूर्ण फैसला स्पेन की राजधानी मैड्रिड में आयोजित शीर्ष स्तरीय वार्ता के बाद लिया गया.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *