भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्‍ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के 21 मई को रसोई गैस पर सब्सिडी देने की घोषणा के बाद से ही इसके लाभार्थियों को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है. इस भ्रम को अब ऑयल सेक्रेटरी पंकज जैन ने दूर कर दिया है.

जैन ने साफ कर दिया है कि रसोई गैस पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का जो ऐलान वित्त मंत्री ने किया था, वो सब्सिडी सभी एलपीजी यूजर्स के खातों में सरकार नहीं डालेगी.

मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय ऑयल सेक्रेटरी ने कहा है कि 200 रुपये की सब्सिडी उज्‍ज्‍वला योजना (Prime Minister’s Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को ही प्रदान की जाएगी. बाकी लोगों को बाजार मूल्‍य पर ही रसाई गैस सिलेंडर खरीदना होगा.

वित्त मंत्री सीतारमण ने बीते 21 मई को महंगाई को कम करने के इरादे से पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाने की घोषणा की थी.

इसके साथ ही उन्‍होंने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक वर्ष में 12 सिलेंडरो के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने का भी ऐलान किया था.

जून 2020 से सब्सिडी है बंद

पंकज जैन ने बताया कि जून 2020 से रसोई गैस पर कोई सब्सिडी सरकार नहीं दे रही है. अब केवल वही सब्सिडी दी जा रही है जिसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मई को की थी. उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की शुरूआत से ही LPG ग्राहकों के लिए सब्सिडी की किसी प्रकार की व्‍यवस्‍था नहीं है.

दिल्‍ली में सिलेंडर का रेट 1,003 रुपये

राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

इससे उन्‍हें यह सिलेंडर खरीदने के लिए अपनी जेब से केवल 803 रुपये ही खर्चने होंगे. बाकी लोगों के लिए दिल्ली में इसकी कीमत 1,003 रुपये ही रहेगी. उज्ज्वला लाभार्थियों को 200 रुपये की गैस सब्सिडी देने से सरकारी खजाने पर 6,100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में इस समय करीब 30.5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन हैं. इसमें से 9 करोड़ कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने मुहैया कराए हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *