Heaven’s Door – Tianmen Mountain: तियानमेन माउंटेन (Tianmen Mountain) चीन के हुनान प्रांत (Hunan Province) के झांगजियाजी (Zhangjiajie) के तियानमेन माउंटेन नेशनल पार्क के भीतर स्थित एक पर्वत है, जिसे ‘हेवेंस गेट माउंटेन’ यानी ‘स्वर्ग द्वार पर्वत’ नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इसमें एक ‘दिव्य’ प्रवेश द्वार है, जिस तक पहुंचने के लिए पर्यटक 999 चीढ़ियां चढ़ते हैं और फिर वे वहां का अद्भुत नजारा देख पाते हैं, जिसे देखकर उनका मन लौटने को नहीं करता है.

कैसे पहुंचते हैं इस जगह?: ट्रैवललैंडलाइजर (travelandleisure) की रिपोर्ट के अनुसार, टूरिस्ट्स केबल कार (Cable Car) पर सवार होकर पहुंच सकते हैं. सड़कों और ग्लास स्काईवॉक्स (Glass Skywalks) के जरिए भी यहां पहुंचा जा सकता है. यहां आने वाले लोग अक्सर झांगजियाजी के सेंटर से तियानमेन माउंटेन केबलवे पर सवार होते हैं और फिर अगले आधे घंटे में केबल कार 4,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर तियानमेन माउंटेन की चोटी पर चढ़ जाएगी. यात्रा के अंत में विजिटर्स ‘स्वर्ग के प्रवेश द्वार’ पर कदम रखते हैं.

 

तियानमेन गुफा भी है यहां

समुद्र तल से लगभग 5,000 फीट ऊंचाई पर यहां तियानमेन गुफा (Tianmen Cave) भी है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा प्राकृतिक रूप से बना मेहराब है. यहां का अद्भुत नजारे और अद्वितीय संरचना को देखने के लिए हर साल लाखों लोग यहां खींचे चले आते हैं.

लोग चढ़ते हैं 999 ‘स्वर्ग की सीढ़ियां’

इस शानदार स्थल तक पहुंचने के लिए लोगों को ‘स्वर्ग की सीढ़ी’ पर 999 सीढ़ियां चढ़नी होती हैं. चीनी अंकशास्त्र (Chinese numerology) में नौ एक भाग्यशाली संख्या है, जो सौभाग्य और अनंत काल का प्रतीक माना जाता है, जो लोग लंबी केबल कार से बचना चाहते हैं, वे संकरी सड़क का रास्ता चुन सकते हैं, जो 99 बार अपनी ओर मुड़ती है. यह काफी खतरनाक माना जाता है.

कैसे बना ‘स्वर्ग का द्वार’?

यह गुफा लगभग 430 फीट ऊंची और 190 फीट चौड़ी है. साल 263 A.D. तक यह एक काफी सामान्य गुफा हुआ करती थी, जब पहाड़ की एक तरफ की चट्टान ढह गई और ‘स्वर्ग का द्वार’ बन गया. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि गुफा का निर्माण एक रहस्य है, जो तियानमेन को एक पवित्र पर्वत (holy mountain) के रूप में स्थापित करने के तथ्य को मजबूती देता है, यहां तियानमेनशान मंदिर भी है, जिसे साल 870 A.D. में बनाया गया था, यह हुनान का बौद्ध केंद्र होने का दावा करता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *