HDFC Bank: अगर आपका बैंक खाता निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC में है तो ये खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है. बैंक ने अपने ग्राहकों को डबल खुशखबरी देते हुए EMI के बोझ से राहत देने के बाद अब FD पर ज्यादा ब्याज का तोहफा दिया है. HDFC बैंक ने महंगाई के इस दौर में अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट यानी MCLR को रिवाइज किया है.

बैंक के इस फैसले से उन ग्राहकों को राहत मिली हैं, जिन्होंने एचडीएफसी बैंक से होम लोन या कार लोन लिया है या लेने का सोच रहे हैं. मार्जिनल कॉस्ट में बदलाव के बाद होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन समेत सभी तरह के लोन की ब्याज दरों में बदलाव होगा.

सस्ता हुआ लोन  

एचडीएफसी बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट में कटौती का फैसला कर उन ग्राहकों को फायदा दिया है, जिनका लोन चल रहा है या लेने जा रहे हैं. ब्याज दर में कटौती से ग्राहकों पर EMI का बोझ कम होगा. इस कटौती के बाद बैंक के तीन महीने का एमसीएलआर 9.15 फीसदी हो गया है. वहीं छह महीने के लोन का MCLR 9.30 फीसदी हो चुका है.

एक से 2 साल के बीच का एमसीएलआर रेट 9.30 फीसदी हो गया है. बैंक ने इसमें 5 बेसिस प्वाइंट का बदलाव किया गया है. तीन साल का एमसीएलआर रेट 9.35 फीसदी हो गया है. बता दें कि तीन साल से ज्यादा के MCLR में बैंक ने कोई बदलाव नहीं किया है.  नई ब्याज दरें 7 जून से लागू कर दी गई है.  बता दें कि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट के जरिए बैंक होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन आदि की  ब्याज दरों को तय करता है.

FD पर ज्यादा रिटर्न  

एचडीएफसी बैंक ने अपने जमाधारकों को तोहफा देते हुए 2 करोड़ रुपये से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. बैंक की ओर से एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज 7.25 फीसदी पर पहुंच गया है. बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट के 7 दिनों से लेकर 10 साल के इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी कर दिया है. नई ब्याज दरें 10 जून से लागू कर दी गई है.

बता दें कि सामान्य एफडी की दरों से सीनियर सिटीजन एफडी के लिए ब्याज दरें 0.50 फीसदी ज्यादा होती है.  बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.hdfcbank.com/personal/save/deposits/fixed-deposit-interest-rate पर जाकर आप एफडी की नई ब्याज दरों की पूरी टेबल देख सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *