दिल्ली पुलिस में जूनियर रैंक पर भर्ती प्रक्रिया तेज की जाएगी. राजनिवास के मुताबिक, अगले साल जुलाई तक 13 हजार से ज्यादा पद भरे जाएंगे. उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा किए जा रहे लगातार प्रयासों के बाद भर्ती की इस प्रक्रिया को रफ्तार मिली है. इनमें से 3521 पदों पर इसी साल दिसंबर महीने तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. जबकि कुल 13,013 पदों पर अगले साल जुलाई माह तक भर्ती प्रक्रिया पूरी की जानी है.

पदभार संभालने के बाद से ही उप राज्यपाल वीके सक्सेना खाली पदों को भरने के लिए लगातार बैठक करते रहे हैं. इसके सकारात्मक परिणाम सामने आने शुरू हो गए हैं. उन्होंने खाली पदों को भरने और महिला उम्मीदवारों को भी पर्याप्त मात्रा में चयनित करने के निर्देश दिए हैं. राजनिवास के मुताबिक, इसमें हेड कांस्टेबल के 559 पुरुष और 276 महिला के पद हैं. कांस्टेबल ड्राइवर के 1411 पुरुष पद हैं. हेड कांस्टेबल (एडब्लूओ-टीपीओ) के 573 पुरुष और 284 महिला पद हैं. इसके अलावा 418 तकनीकी पद फोटोग्राफर, ड्राफ्ट्समैन, स्टोर क्लर्क, फिटर, मास्ट लास्कर, एमटी हेल्पर, एमटी स्टोररूम, स्टेटिशियन, असिस्टेंट, रेडियो टेक्नीशियन, वर्कशाप हैंड आदि के हैं.

खाली पदों पर ऐसे होगी भर्ती

राजनिवास के मुताबिक, खाली पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा, पीई और एमटी, टाइपिंग परीक्षण देने होंगे. सभी पदों पर भर्ती इस साल दिसंबर से जुलाई 2024 तक फॉर्म भरे जाएंगे. इसमें दिसंबर तक करीब 3521 पदों पर भर्ती होगी. बचे पदों पर जैसे-जैसे भर्ती होनी है, उसका शेड्यूल जारी किया जाएगा.

ज्यादा पैमाने पर होगी भर्ती

दिल्ली पुलिस में जितने बड़े पैमाने पर भर्ती होने जा रही है. यह पिछले कुछ वर्षों से यह सबसे ज्यादा संख्या है. इसके पहले बड़े पैमाने पर भर्ती कॉमनवेलथ गेम्स के दौरान की गई थी. उस वक्त भी सुरक्षा कारणों के मद्देनजर फील्ड ड्यूटी के अलावा कार्यालय कामकाज से जुड़े कर्मियों की भी भर्ती की गई थी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *