दुर्ग / लोकसभा चुनाव 2024 पूर्ण होने एवं आदर्श आचरण संहिता शिथिल होने के पश्चात प्रति सोमवार आयोजित होने वाले जनदर्शन कार्यक्रम में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले के विभिन्न स्थानों से आवेदन लेकर पहंुचें लोगों से समस्याएं सुनी और संबंधित विभागों को शीघ्र कार्यवाही करने के लिए आवश्यक पहल करने को कहा।

चरोदा भिलाई निवासी अंकिता मौर्या, नेशनल लेवल की तीरंदाज खिलाड़ी ने अपनी खेल प्रतिभा को निखारने हेतु खेल सामग्री के लिए आर्थिक मदद की मांग की। आवेदन लेकर पहंुची कुमारी मौर्या ने कलेक्टर को बताया कि वह सब जूनियर और सीनियर नेशनल में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर चुकी है।

खेलो इंडिया ईस्ट जोन में पदक लेने वाली छत्तीसगढ़ की पहली खिलाड़ी है। उन्होंने बताया कि घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह खेल उपकरण खरीदने में असमर्थ है। नेशनल मैच में भाग लेने के लिए प्रैक्टिस हेतु खेल उपकरणों की आवश्यकता है। इस पर कलेक्टर ने खेल विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

कोहका भिलाई के मोहल्लेवासियों ने निगम द्वारा निर्मित सीमेंटीकरण रोड पर अवैध कब्जा कर अन्य व्यक्ति द्वारा दिवाल खड़ा करने की शिकायत की। उन्होंने बताया कि रोड को बंद करने की मंशा से बांस बल्ली लगा दिया गया है, जिससे रोड़ से गुजरने वाले आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर कलेक्टर ने नगर निगम भिलाई को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जामुल वार्डवासियों ने बरसात के पूर्व गढ्ढ़ों पर मुरूम डलवाने के लिए आवेदन सौपा। वार्ड क्रमांक 5 आवासीय क्षेत्र एवं जामुल शीतला पब्लिक स्कूल एवं इंडियन पब्लिक स्कूल के आसपास बड़े-बड़े गढ्ढे होने के कारण बरसात में पानी भरने के कारण स्कूल बच्चों व वार्डवासियों को आवागमन में असुविधा होती है।

साथ ही स्कूल के पास सार्वजनिक नाली बना हुआ है, जिसमें आने-जाने के लिए नाली के ऊपर स्लेब बनाया गया है, जो कि अत्यंत जर्जर हो गया है। जर्जर होने के कारण आम जनता को आने जाने में परेशानी हो रही है। इस पर कलेक्टर ने नगर पालिका जामुल को निरीक्षण कर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

ग्राम गोंडपेंडरी के किसानों ने सिंचाई सुविधा हेतु पाईप लाईन बिछाने के लिए आवेदन सौंपा। किसानों ने बताया कि ग्राम गोंडपेंडरी एवं मानिकचौरी के लगभग 100 किसानों को गोंडपेंडरी नहर से सिंचाई हेतु पानी मिलता है। भारत माला परियोजना के तहत सड़क निर्माण हो जाने पर लगभग 300 एकड़ खेतों में नहर का पानी नही मिल पाएगा, जिससे जमीन बंजर हो जाएगा और किसानों को आर्थिक नुकसान होगा।

किसानों ने सड़क निर्माण होने के पूर्व सिंचाई हेतु आरसीसी पाईप लगवाने की मांग की। इस पर कलेक्टर ने एसडीएम पाटन को निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। आर्थिक सहायता, रोजगार उपलब्ध कराने, राशन कार्ड बनाने, अवैध कब्जा, मुआवजा राशि, पेयजल सहित आज जनदर्शन में 130 आवेदन प्राप्त हुए।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *