राजस्थान सहकारी बैंक ने वरिष्ठ प्रबंधक, प्रबंधक, कंप्यूटर प्रोग्रामर और बैंकिंग सहायक के 635 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. राजस्थान सहकारी बैंक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 अक्टूबर 2023 को होगा. राजस्थान सहकारी बैंक में भर्ती के लिए पाठ्यक्रम 2023 का पैटर्न जारी किया गया है. प्रश्न पत्र में 200 सवाल होंगे. इन प्रश्नों को हल करने के लिए 120 मिनट का समय मिलेगा. प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार की है, जिसमें उत्तर के रूप में 4 बहुविकल्पीय विकल्प हैं. प्रत्येक प्रश्न के लिए चार में से केवल एक विकल्प ही सही होगा.

प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा. गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा में कुल अंकों का कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे. एससी/एसटी उम्मीदवारों के मामले में न्यूनतम 28% अंक उत्तीर्ण माने जाएंगे. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.rajerb.rajasthan gov.in पर 17 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

विभिन्न पदों के लिए यह रहेगा आवेदन शुल्क

सीनियर मैनेजर 1, बैंकिंग असिस्टेंट 540, मैनेजर 89 और कंप्यूटर प्रोग्रामर के पांच पदों पर भर्ती की जाएगी. भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी, बीसी (सीएल) उम्मीदवारों को 600 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एनसीएल, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति को 400 रुपए  आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित किए

बैंक में की जा रही विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग योग्यता तय की गई है. सीनियर मैनेजर के लिए कानून की ओर से स्थापित विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री होनी चाहिए या किसी भी विषय में स्नातक के साथ बिजनेस मैनेजमेंट में दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री, कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य है. मैनेजर पद के लिए विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए या सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री और कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य है.

ये है जरूरी डिग्री 

इसी तरह कंप्यूटर प्रोग्रामर के लिए बी.टेक/बीई (कंप्यूटर विज्ञान, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन) / एमसीए / एम.एससी (कंप्यूटर साइंस) / एम.एससी. (आईटी) या एम.एससी के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीसीए) / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड से वाणिज्य/अर्थशास्त्र विज्ञान / गणित / सांख्यिकी में स्नातक डिग्री के साथ कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (तीन साल) / या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय बोर्ड से वाणिज्य/अर्थशास्त्र/ विज्ञान / गणित /सांख्यिकी में स्नातक डिग्री के साथ स्नातकोत्तर डिग्री एमसीए / एमएससी। (कंप्यूटर साइंस) / एम.एससी (आईटी) होना चाहिए. वहीं बैंकिंग असिस्टेंट के लिए स्नातक होना चाहिए या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री और कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *