रायगढ़। एनटीपीसी लारा के स्थापना दिवस पर उपलब्धियों पर अधिकारियों, कर्मचारियों के योगदान की कार्यकारी निदेशक दिवाकर कौशिक ने सराहना कर सामाजिक दायित्वों के प्रति एनटीपीसी की प्रतिबद्धता का उल्लेख किया। 13 दिसम्बर, 2022 को एनटीपीसी लारा परियोजना का स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया । इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक दिवाकर कौशिक द्वारा एनटीपीसी का ध्वज फहराया गया।

ध्वजारोहण के पश्चात उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों को संबोधित करते हुए श्री कौशिक ने अब तक एनटीपीसी लारा द्वारा प्राप्त किये गये उपलब्धियों को याद करते हुए अधिकारियों, कर्मचारियों और अन्य संगठनों के योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने उपस्थित लोगों को प्रेरित करते हुए कहा -” आज हमनें साथ मिलकर जो उपलब्धियां प्राप्त की हैं वो मात्र पड़ाव हैं मंजिल नहीं, आगे भी हमारी विकास यात्रा अनवरत जारी रहेगी।”

एनटीपीसी लारा परियोजना द्वारा अब तक अर्जित उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने अपनाए जा रहे नई तकनीकों पर बताया कि एनटीपीसी लारा परियोजना में अपनाई गई अब तक की सर्वोत्तम 800 मेगावाट टर्बाइन जो की पर्यावरण संरक्षण नियमों के अनुकूल एवं पर्यावरण हितैषी सुपर क्रिटिकल तकनीक पर आधारित है।

इस कैलेंडर वर्ष 2022 में एनटीपीसी लारा द्वारा अबतक 82.80 प्रतिशत प्लांट लोड के साथ 8107 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया जा चुका है। बीते 21 नवम्बर 2022 को एनटीपीसी लारा द्वारा महत्वपूर्ण उपलब्धि को प्राप्त करते हुए एम.जी.आर. माध्यम से तलाईपली कोयला खदान से कोयला परिवहन का कार्य प्रारम्भ किया गया है, जिससे लारा परियोजना की ईंधन आवश्यकता को पूर्ण करने में बड़ी सफलता प्राप्त हुई।

इस उपलब्धि से लारा परियोजना को ईंधन उपलब्ध होने में सुविधा होगी, जिसके कारण छत्तीसगढ़ व देश के विकास के लिए निरंतर विद्युत आपूर्ति करने में सहायता मिलेगी।” विद्युत उत्पादन के साथ ही एनटीपीसी लारा द्वारा अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि “सिर्फ बिजली ही नहीं लारा परियोजना बनने से आसपास के ग्रामीणों, रायगढ़वासियों के जीवन स्तर में भी काफी सुधार हुआ है।

नैगम सामाजिक दायित्व के माध्यम से लारा परियोजना के समीपवर्ती ग्रामों में अधोसंरचना विकसित हुई है, इसके साथ साथ सार्वजनिक संस्थान जैसे रायगढ़ मेडिकल कॉलेज, पुस्सोर आईटीआई, पुस्सोर गोष्ठी स्वस्थ्य केंद्र, छपोरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, विद्यालय भवन आदि का विकास हुआ है। भविष्य में ऐसे कई विकास कार्यो से क्षेत्र का विकास होगा।” इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक दिवाकर कौशिक द्वारा सभी महाप्रबंधक, यूनियनों के पदाधिकारियों की गरिमामय उपस्थिती में केक काटा गया, साथ ही हावर्ड मैनेजमेंट मैंटर प्रोग्राम को सफलता से पूरा कर कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *