ऐपल बुधवार को एक बार फिर दुनिया की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई. ऐपल ने माइक्रोसॉफ्ट को टॉप से हटाकर यह स्थान हासिल किया. ऐपल को एआई टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम कर रहा है जिसकी वजह से ऐपल की साख में और सुधार हुआ है.

इसके शेयर लगभग 4% उछलकर रिकॉर्ड $215.04 पर पहुंच गए, जिससे इसका बाजार मूल्यांकन $3.29 ट्रिलियन हो गया. माइक्रोसॉफ्ट का बाजार पूंजीकरण 3.24 ट्रिलियन डॉलर रहा, जो पांच महीनों में पहली बार ऐपल से पीछे हो गई.

स्टॉक में उछाल तब आया है जब नैस्डैक ने मुद्रास्फीति कम होने के ताजा संकेतों के कारण रिकॉर्ड ऊंचाई छू ली. अपने उपकरणों के लिए एआई-इनेबल्ड सुविधाओं की एक सीरीज का अनावरण करने के एक दिन बाद, ऐपल के शेयरों में पिछले सत्र में 7% से अधिक की वृद्धि हुई थी. कई विश्लेषकों का मानना है कि इससे आईफोन की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा.

सोमवार को ऐपल के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में, सीईओ टिम कुक सहित अधिकारियों ने बताया कि कैसे वॉयस असिस्टेंट सिरी मैसेज, ईमेल, कैलेंडर के साथ-साथ थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ बातचीत करने में सक्षम होगा.

लॉस एंजिल्स में वेसबश सिक्योरिटीज में इक्विटी ट्रेडिंग के प्रबंध निदेशक माइकल जेम्स ने कहा, “एआई टेक्नोलॉजी के दृष्टिकोण से ऐपल के पिछड़ने के बारे में उन सभी सवालों का जवाब वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में दिया गया.”

टेक दिग्गज ने एआई के क्षेत्र में माइक्रोसॉफ्ट और गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट जैसे प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया है, यही कारण है कि इस साल इसके शेयरों ने अपने समकक्षों की तुलना में कमजोर प्रदर्शन किया है.

इसके शेयरों के कमजोर प्रदर्शन पर कुछ चिंताएं तब कम हो गईं थी जब Apple ने मई में तिमाही नतीजों को लेकर लगाए गए पूर्वानुमानों को मात दी थी.

2024 में अब तक Apple के शेयरों में लगभग 12% की वृद्धि हुई है, जबकि Microsoft ने लगभग 16% और Alphabet ने लगभग 28% की वृद्धि की है. एआई चिप लीडर एनवीडिया के शेयरों में इस साल 154% की भारी वृद्धि हुई है.

पिछली बार एनवीडिया का बाजार मूल्य 3.11 ट्रिलियन डॉलर था. टेस्ला एकमात्र अन्य ‘मैग्नीफिसेंट सेवन’ स्टॉक है जिसने इस साल लगभग 30% की गिरावट के साथ एप्पल से भी खराब प्रदर्शन किया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *