बीजापुर|News T20: छत्तीसगढ़ के सुकमा-बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र टेकलगुड़ेम गांव में सीआरपीएफ कैंप पर मंगलवार को नक्सलियों ने बड़ा हमला किया था. इस हमले में 3 जवान शहीद हुए और 15 जवान घायल हुए थे.

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा है कि सुकमा जिले के टेकलगुड़ेम में बीते 30 जनवरी को नक्सल मुठभेड़ में शहीद तीनों जवान के परिजनों को 10-10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री विष्णदेव साय ने आज कोरिया जिले के बैकुण्ठपुर में आयोजित झुमका जल महोत्सव के अवसर पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह घोषणा की.

केंद्र और राज्य की सहायता से अलग CM ने की मदद

सीएम की ओर से किया गया आर्थिक सहायता का यह ऐलान शहीद जवानों को राज्य और केन्द्र सरकार की ओर से मिलने वाली राशि से अतिरिक्त है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 30 जनवरी की शाम को ही अस्पताल पहंचकर घायल जवानों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना था.

3 जवान हुए थे शहीद

बताते चलें कि 30 जनवरी को प्रदेश के सुकमा जिले के जगरगुण्डा थाना क्षेत्र के ग्राम टेकलगुड़ेम में नक्सलियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमलें का मुंहतोड़ जवाब देते हुए तीन जवान शहीद हो गए थे. जिसमें 201 कोबरा सीआरपीएफ बटालियन के आरक्षक वेन सी. और आरक्षक पवन कुमार और 150वीं बटालियन के आरक्षक लम्बाधर सिंघा शहीद को गए थे. इस घटना में 16 जवान घायल हो गए थे, जिसमें से 8 जवानों को बेहतर उपचार के लिए राजधानी रायपुर लाया गया है.

सीएम के शपथ लेने से पहले भी हुआ था नक्सली हमला 

उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिसंबर महीने में छत्तीसगढ़ में सीएम की शपथ से पहले नक्सली हमला हुआ था. 13 दिसंबर 2023 को नक्सलियों ने नारायणपुर में IED ब्लास्ट किया था. इस हमले में एक जवान शहीद हो गया था, जबकि एक अन्य जख्मी हुआ था. यह हमला नारायणपुर में ऐसे वक्त पर हुआ था, जब राजधानी में आयोजित समारोह में विष्णुदेव साय को सीएम पद की शपथ लेनी थी. नक्सलियों ने नारायणपुर के आमदई खदान में IED प्लांट किया था. इसकी चपेट में CAF 9वीं बीएन बटालियन के जवान आ गए थे. इस हमले में CAF कांस्टेबल कमलेश साहू शहीद हो गए थे, जबकि आरक्षक विनय कुमार साहू घायल हो गए थे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *