भिलाई [न्यूज़ टी 20] कोलंबो. श्रीलंका में पिछले 3 महीने से आर्थिक और राजनीतिक संकट जारी है. लोग सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने बताया कि देश में 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा.

इससे पहले गोटबाया 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे. 15 जुलाई को संसद का सत्र बुलाया जाएगा. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़कर जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं. स्पीकर ने इन अटकलों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि गोटबाया देश में ही हैं.

महिंदा यापा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि राष्ट्रपति गोटबाया देश छोड़कर भाग गए हैं. हालांकि, जब विवाद बढ़ा तो उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति देश में ही हैं, मैंने पहला बयान गलती से दे दिया था. उधर, श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने इस महीने दूसरी बार स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया कि भारत ने कोलंबो में अपने सैनिकों को भेजा है.

पढ़ें श्रीलंका की राजनीति से जुड़े बड़े अपडेट्स…

1. केंद्रीय बैंक गवर्नर नंदलाल वीरसिंघे ने चेतावनी दी है कि अगर देश में राजनीतिक स्थिरता नहीं आई तो IMF से बेलआउट पैकेज मिलने में देरी हो सकती है.

2. श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार बनने के बाद विक्रमसिंघे सरकार के मंत्री भी इस्तीफा देंगे. सोमवार को विक्रमसिंघे ने खुद इसका ऐलान किया.

3. श्रीलंका में विरोध तेज होने के बाद यूएई की फ्लाईदुबई ने दक्षिण एशियाई देश के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दी हैं. एयरलाइंस के एक बयान के मुताबिक, जिन यात्रियों ने टिकट बुक कराया था, उनके पैसे वापस कर दिए जाएंगे.

4. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लाईदुबई के प्रवक्ता ने सोमवार को एक बयान में कहा कि दुबई और कोलंबो हवाई अड्डे (सीएमबी) के बीच फ्लाईदुबई की उड़ानें 10 जुलाई से अगली सूचना तक निलंबित कर दी गई हैं. हम श्रीलंका में जमीन पर स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेंगे.

5. हालांकि, अबू धाबी स्थित एतिहाद एयरवेज ने कहा कि कोलंबो के लिए उसकी उड़ानें निर्धारित समय के अनुसार चल रही हैं और एयरवेज श्रीलंका में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है. 14 जुलाई से कोलंबो से अबू धाबी के लिए चुनिंदा वापसी सेवाओं को चीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ईंधन भरने के लिए हॉल्ट स्टेशन बनायास जाएगा.

6. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस श्रीलंका के घटनाक्रम पर करीब से नज़र रख रहे हैं. उन्होंने सभी पक्षों से बातचीत में शामिल होने का आह्वान किया है, ताकि नई सरकार गठित हो सके. साथ ही देश के आर्थिक संकट का स्थाई हल निकाला जा सके.

7. श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा उनके निजी आवास को आग लगाए जाने के बाद पहली बार सार्वजनिक प्रतिक्रिया देते हुए सोमवार को कहा कि केवल हिटलर जैसी मानसिकता वाले लोग ही इमारतों में आग लगा सकते हैं.

8. विक्रमसिंघे (73) ने टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री का पद इसलिए स्वीकार किया, क्योंकि अर्थव्यवस्था संकट में थी.

9. श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल समागी जन बालवेगया (एसजेबी) ने सोमवार को कहा कि वह देश में स्थिरता लाने के लिए अगली सरकार का नेतृत्व करने को तैयार है. संसद में इस कदम के खिलाफ किसी भी तरह के प्रतिरोध को विश्वासघाती कृत्य के रूप में देखा जाएगा.

10. सभी प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक राष्ट्रपति गोटबाया इस्तीफा नहीं दे देते तब तक वे लोग राष्ट्रपति भवन में ही डटे रहेंगे. बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के कार्यालय और आधिकारिक आवास दोनों पर कब्जा कर लिया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *