भिलाई [न्यूज़ टी 20] कोलंबो. श्रीलंकाई मंत्रिमंडल (Sri Lankan Cabinet) ने देश में गंभीर विदेशी मुद्रा संकट (foreign exchange crisis) के बीच पेट्रोलियम उत्पादों (petroleum products) की खरीद के लिए भारतीय एक्ज़िम बैंक (Exim Bank of India) से 500 मिलियन डॉलर के ऋण की मांग को मंजूरी दी है.

गौरतलब है कि देश 1948 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक उथल-पुथल से जूझ रहा है. आयात के लिए डॉलर की कमी के कारण यह देश में लगभग सभी आवश्यक वस्तुओं की कमी है.

कैबिनेट नोट में कहा गया है, “मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों में बिजली और ऊर्जा मंत्री द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों की खरीद के लिए इंडियन एक्ज़िम बैंक से 500 मिलियन डॉलर का ऋण लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.”

श्रीलंका पहले भी ले चुका है भारतीय बैंकों से कर्ज

ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा ने कहा कि श्रीलंका को पहले ही भारतीय एक्ज़िम बैंक से 500 मिलियन डॉलर और भारतीय स्टेट बैंक से 200 मिलियन डॉलर तेल खरीद के लिए मिल चुके हैं.

बता दें जून से श्रीलंका को मौजूदा विदेशी मुद्रा संकट में ईंधन आयात के लिए 530 मिलियन अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता होने का अनुमान है.

श्रीलंका ने पेट्रोल-डीजल बढ़ाई

संकटग्रस्त श्रीलंका ने मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 24.3 प्रतिशत और डीजल में 38.4 प्रतिशत की वृद्धि की. विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच यह ईंधन की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि है.

भारत ने श्रीलंका को भेजा पेट्रोल

भारत ने सोमवार को कहा कि उसने श्रीलंका को लगभग 40,000 मीट्रिक टन पेट्रोल दिया है. इससे पहले दो अप्रैल को भारत ने श्रीलंका को 40,000 टन डीजल भेजा था.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *