भिलाई [न्यूज़ टी 20] वारसा : पोलैंड के विदेश मंत्री जबिग्न्यू राउ 25 से 27 अप्रैल तक भारत के दौरे पर रहेंगे। पिछले नौ वर्षों में यह पहला मौका है जब किसी पोलिश विदेश मंत्री की भारत यात्रा होगी। राउ की भारत यात्रा को लेकर पोलैंड के विदेश मंत्रालय के ओर से जारी एक बयान में दी गई है।

रायसीना डायलाग में शामिल होंगे पोलैंड के विदेश मंत्री

राउ की भारत यात्रा का मुख्य उद्देश्य रायसीना डायलाग अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेना है। मौजूदा वक्त में पोलैंड, यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) की अध्यक्षता कर रहा है।

रूस यूक्रेन युद्ध का चर्चा में रहेगा जोर

सम्मेलन के दौरान, पोलिश विदेश मंत्री यूरोपीय संघ में क्रियाशीलता को लेकर एक पैनल में भाग लेंगे। साथ ही वो ओएससीई द्वारा संघर्षों को हल करने के लिए किए गए प्रयासों की रूपरेखा के बारे में जानकारी देंगे। इस तरह से राउ प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर ओएससीई अध्यक्ष के रूप में पोलैंड की स्थिति पेश करेंगे।

पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि विशेष रूप से यूक्रेन के खिलाफ चल रही रूसी आक्रामकता और इसके अंतरराष्ट्रीय प्रभावों को रेखांकित किया जाएगा।

पीएम मोदी से भी मिलेंगे जबिग्न्यू राउ

पोलैंड के विदेश मंत्री जबिग्न्यू राउ अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक बैठक में शामिल होंगे। साथ ही वो विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी शामिल होंगे।

वहीं, राऊ और भारत सरकार के प्रतिनिधि एक आनलाइन आर्थिक वेबिनार भी लान्च करेंगे। इसमें पर्यावरण प्रौद्योगिकियों पर पोलिश-भारतीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए B2B वार्ता का एक सत्र होगा।

इसके अलावा, पोलिश कूटनीति के प्रमुख पोलैंड की वर्तमान विदेश नीति प्राथमिकताओं पर भारतीय राजनयिक अकादमी में एक भाषण भी देंगे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *