भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्ली। भारतीय रेलवे तेजी से विस्तार कर रही है। अभ रेलवे केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी रफ्तार भरने जा रही है। अब आप ट्रेन से विदेश का सफर कर सकेंगे। भारत गौरव योजना की शुरुआत की जा रही है,

जिसके तहत आप भारत के पड़ोसी देश नेपाल में ट्रेन से सफर कर सकेंगे। यानी रेलवे आपको सस्ते में नेपाल के तीर्थस्थल घूम पाएंगे। पहली बार है जब आईआरसीटीसी की ये ट्रेन दो देशों को जोड़ने जा रही है।

भारतीय रेलवे की नई शुरुआत, दो देशों के बीच चलेगी ट्रेन

भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के भारत गौरव योजना को मंजूरी दे दी है, जिसके बाद आप आप ट्रेन से नेपाल के पर्यटक स्थलों का सफऱ कर सकेंगे। पहली बार बिना ट्रेन बदले आप भारत से नेपाल जा सकेंगे। रेलवे की ये खास ट्रेन भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थानों का भ्रमण करवाएगी।

21 जून से शुरुआत

रेलवे के इस खास ट्रेन की शुरुआत 21 जून से होगी। ट्रेन की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगा और ये ट्रेन श्री रामायण यात्रा सर्किट पर निकलते हुए नेपाल पहुंचेगी। ये ट्रेन भारत और नेपाल के बीच 8000 किमी की दूरी तय करेगी। ट्रेन में अधिकतम 600 यात्रियों के सफर की व्यवस्था है।

क्या है ट्रेन का रूट

इस खास ट्रेन का रूट श्रीराम के जुड़े धर्मस्थलों को ध्यान में रखकर तय किया गया है। ये ट्रेन अयोध्या, बक्सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम से होते हुए भद्राचलम समेत प्रमुख स्थलों को कवर करेगी।

अगर आप इस ट्रेन में सफर करना करना चाहते हैं तो 21 जून से पहले टिकट लें। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को कोविड गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा।

वहीं सफर से ठीक पहले आईआरसीटीसी भी सभी पर्यटकों को एक फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और हैंड सैनिटाइजर जैसे सेफ्टी किट यात्रियों को उपलब्ध करवाएगी। 21 जून को ये ट्रेन दिल्ली से निकलकर 23 जून को नेपाल पहुचेगी।

किया होगा किराया

अगर आप इस ट्रेन से सफर करते हुए भगलाव राम से जुड़े स्थलों को देखना चाहते हैं तो आपको इसके लए तकरीबन 65000 रुपए प्रति व्यक्ति खर्च करने होंगे। इस ट्रेन के लिए 450 बुकिंग पहले ही किया जा चुका है।

आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए सीट बुक कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह भारत से पहली पर्यटक ट्रेन हैं, जो अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करेगी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *