तकनीकी खराबी के चलते 17 मार्च से डाउन था एनआईसी का सर्वर

भिलाई [न्यूज़ टी 20] नि:शुल्क बाल अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत बीपीएल वर्ग के बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिले के लिए पंजीयन की प्रक्रिया मंगलवार, 22 मार्च से शुरू हो रही है। पालकों को आरटीई पोर्टल के जरिए अपने बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश देने के लिए जिले के 220 स्कूलों में प्रवेश देने के लिए कुल सीटों का 25 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया गया है।

पोर्टल खुलने के बाद सींटों की संख्या पता चलेगा। पिछले साल 2168 सीटें आरक्षित थी, जिसमें से 500 सीटें खाली रह गईं थीं। इस बार दो चरणों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होगी। विभाग की ओर से तैयारियां हो गई है। पोर्टल खुलने के बाद ऑनलाइन फार्म भरा जाएगा। प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी हिमांशु भारतीय का कहना है ।

कि आरटीई के तहत फार्म भरने के लिए पोर्टल 22 मार्च से खुलेगा। 220 स्कूलों का पंजीयन इस साल हुआ है। उन्होेंने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी प्राप्त आवेदनों की लॉटरी निकाली जाएगी। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

पहले 17 मार्च से ही खुलना था आरटीई का पोर्टल

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए 17 मार्च को आरटीई का पोर्टल खोलने का निर्णय लिया था, लेकिन एनआईसी के सर्वर में तकनीकी समस्या आने के कारण पंजीयन की तिथि में आंशिक परिर्वतन किया गया। 17 की बजाय पंजीयन की तारीख को बढ़ाकर 22 मार्च कर दिया गया था। इसकी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारियों को दी गई थी।

आरटीई के तहत दो चरणों में होगा प्रवेश

पहला चरण: बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी। पहला चरण 22 मार्च से शुरू होगा। पालक अपने बच्चों के एडमिशन के लिए 22 मार्च से पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू करेंगे। आवेदन भरने की नियत तिथि फिलहाल 15 मई तक निर्धारित की गई है।

तिथि में किसी प्रकार का बदलाव नहीं है। इसके बाद प्राप्त आवेदनों के दस्तावेजों की जांच 16 से 31 मई तक की जाएगी। 3 से 15 जून तक लॉटरी व आवंटन की प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद 16 से 30 जून तक पहले चरण का प्रवेश होगा।

दूसरा चरण : पहले चरण के प्रवेश के बाद यदि सीटें खाली रहीं तो दूसरे चरण के लिए फिर से आवेदन मंगाए जाएंगे। उसके लिए पोर्टल 1 से 15 जुलाई तक खुलेगा। दस्तावेजों की जांच के बाद 27 जुलाई से 2 अगस्त तक लॉटरी व आवंटन की प्रक्रिया होगी।

जिस बच्चों काे स्कूलों का आवंटन जारी होगा, उन्हें 3 से 14 अगस्त तक प्रवेश दिलाया जाएगा।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *