भिलाई [न्यूज़ टी 20] वॉशिंगटन / उत्तर कोरिया से तनाव के बीच दक्षिण कोरियाई सेना और अमेरिकी बल के 20 लड़ाकू जेट ने मंगलवार को दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट (Korean Peninsula) पर चक्कर लगाए.

इन लड़ाकू विमानों की उड़ान के पीछे यह मकसद रहा कि अगर उत्तर की ओर से कोई प्रतिक्रिया आती है तो जवाबी कार्रवाई की जाएगी. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स आफ स्टाफ ने कहा कि हवाई प्रदर्शन में 16 दक्षिण कोरियाई विमान शामिल थे,

जिसमें एफ-35 स्टील्थ फाइटर जेट भी था. वहीं, चार अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू जेट ने भी उड़ान भरी. इनका मकसद उत्तर कोरिया की भड़काऊ गतिविधियों का जवाब देने की क्षमता प्रदर्शित करना है.

अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के जवाब में सोमवार को आठ बैलिस्टिक मिसाइल को समुद्र में प्रक्षेपित की थीं. इन लड़ाकू विमानों की उड़ान के पीछे का मकसद उत्तर कोरिया के हमलों का तेजी से और सटीक जवाब देने की क्षमता का प्रदर्शन करना था.

उत्तर ने एटमी परीक्षण किया तो करारा जवाब देंगे: अमेरिका

अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करता है तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा. वेंडी शेरमन इस समय दक्षिण कोरिया में हैं,

जहां वह जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं से मुलाकात कर मौजूदा तनाव समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगी. बता दें कि उत्तर कोरिया अपने पूर्वोत्तर शहर पुंगये-री स्थित परमाणु परीक्षण क्षेत्र में एक और विस्फोट करने के लिए तैयार है.

किम जोंग उन के 10 वर्षों में 100 से अधिक मिसाइलों का परीक्षण

सियोल के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि प्योंगयांग के सैन्य उकसावों का सामना उचित प्रतिक्रियाओं से किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया द्वारा एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल सहित 8 बैलिस्टिक मिसाइलों के टेस्ट फायरिंग के तुरंत बाद,

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने भी संयुक्त रूप से 8 मिसाइलों की टेस्ट फायरिंग की. यह 2017 के बाद दोनों देशों की पहली संयुक्त कार्रवाई थी. इससे पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश अपनी परमाणु क्षमता को बढ़ाना जारी रखेगा.

किम जोंग उन के सत्ता संभालने के बाद से बीते 10 वर्षों में उत्तर कोरिया ने 100 से अधिक मिसाइलों की टेस्ट फायरिंग की है, जिनमें अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल और 4 परमाणु परीक्षण शामिल हैं.

न्यूज एजेंसी स्पुतनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल के दौरान, 16 मिसाइल लॉन्च और 2 परमाणु परीक्षण किए थे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *