भिलाई [न्यूज़ टी 20] प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी शनिवार को गुजरात में एक मेगा ईवेंट में शामिल होंगे जहां बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने का अनुमान है। दरअसल केडी परवड़िया मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे।

इसके लिए गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम (जीएसआरटीसी) की 1,200 बसों को लगाया गया है। यही नहीं जीएसआरटीसी की 1,200 बसों के अलावा, निजी स्कूलों की 600 बसें और कई ट्रैक्टर और बहु-उपयोगी वाहन (एमयूवी) सौराष्ट्र के दूर दराज के इलाकों से लोगों को राजकोट के एटकोट गांव तक पहुंचाएंगे। 

रिपोर्ट के मुताबिक, केडी परवाडिया अस्पताल का निर्माण कराने वाले धर्मार्थ संगठन श्री पटेल सेवा समाज ट्रस्ट (एसपीएसएसटी) के प्रबंध ट्रस्टी भरत बोगरा ने बताया, “हमने जनसभा स्थल तक लोगों को लाने-ले जाने के लिए एसटी (राज्य परिवहन) की लगभग 250 से 300 बसों को किराए पर लिया है।

हालांकि, हम इन बसों को किराए पर लेने के लिए भुगतान करेंगे और इस आयोजन के लिए किसी भी सरकारी मशीनरी का उपयोग नहीं कर रहे हैं।”

भरत बोगरा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गुजरात इकाई के उपाध्यक्ष भी हैं। उन्होंने आगे कहा कि पूरे कार्यक्रम का आयोजन एसपीएसएसटी द्वारा भगवा पार्टी और विभिन्न अन्य संगठनों की मदद से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “कुल मिलाकर, हमने 1,200 GSRTC बसों को किराए पर लिया है, जिनमें SPSST द्वारा किराए पर ली गई बसें भी शामिल हैं। बाकी को विभिन्न संगठनों और व्यक्तियों द्वारा किराए पर लिया गया है।

उदाहरण के लिए, भाजपा की जूनागढ़ जिला इकाई के अध्यक्ष किरीट पटेल ने 100 जीएसआरटीसी बसों को किराए पर लिया है और राजकोट के सांसद मोहन कुंदरिया ने 200 बसों को किराए पर लिया है।”

2009 और 2012 के बीच जसदन से विधायक रहे बोगरा ने आगे कहा कि उन्होंने उद्घाटन के लिए एटकोट आने वाले सभी लोगों के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था की है।

उन्होंने बताया, “हमने लगभग तीन लाख लोगों को दोपहर के भोजन परोसने की व्यवस्था की है। इतना ही नहीं जनसभा के लिए बनाए गए गुंबदों के अंदर 1.2 लाख लीटर पानी उपलब्ध होगा।

कुल मिलाकर, लगभग 11,000 स्वयंसेवक और भाजपा कार्यकर्ता लोगों की मदद करने और व्यवस्था बनाए रखने के लिए मौजूद होंगे।” बोगरा ने कहा, “हमने निर्धारित उद्घाटन पर सौराष्ट्र में लगभग 30,000 होर्डिंग बोर्ड स्थापित किए हैं।

उद्घाटन समारोह में लोगों को आमंत्रित करने के लिए मैं गांवों में भी जा रहा हूं।”अस्पताल की आधारशिला 2016 में रखी गई थी और आयोजकों का कहना है कि 1.5 लाख वर्ग फुट के कुल कारपेट एरिया वाले इस अस्पताल का निर्माण 50 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

बोगरा ने कहा कि ट्रस्ट को 200 बिस्तरों वाले अस्पताल के निर्माण और संचालन के लिए 80 करोड़ रुपये पहले ही मिल चुके हैं। उन्होंने कहा, “अस्पताल में सुपरस्पेशलिस्ट और 195-मजबूत नर्सिंग स्टाफ सहित 35 डॉक्टर हैं।

अस्पताल में 22 परामर्श कक्ष, छह आधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 64 आईसीयू बेड, जिसमें 10 वेंटिलेटर बेड और एक नवजात आईसीयू है। एक सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है और जल्द ही एक एमआरआई मशीन भी लगाई जाएगी।

हमारी निकट भविष्य में एंजियोग्राफी के लिए एक कैथ लैब स्थापित करने और हृदय की गंभीर सर्जरी करने की भी योजना है।” कपास की जुताई और कताई उद्योग में व्यावसाय करने वाले बोगरा ने कहा,

“मुख्यमंत्री अमृतम (एमए) योजना के तहत आने वाले लोगों के इलाज के लिए अस्पताल में एक आयुष्मान भारत डेस्क की स्थापना की गई है।

जो लोग आयुष्मान भारत योजना के तहत सर्जरी के लिए पात्र नहीं हैं, उनका इलाज निजी अस्पतालों द्वारा वसूले जाने वाले खर्च का 20 प्रतिशत होगा। SPSST उन लोगों के इलाज का खर्च वहन करेगा जिनके पास न तो आयुष्मान भारत कवरेज है और न ही पैसा है।”

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *