भिलाई [न्यूज़ टी 20] अमेरिका /अमेरिका में महंगाई अपने उच्चतम स्तर पर है लेकिन हर इंसान का ख्वाब होता है उसका एक घर हो. घर बनाने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं. फिर बहुत सारा समय और पैसा लगा कर लंबे इंतजार से मिलता है एक अच्छा घर. लेकिन इसके उलट अमेरिका में घर बनाने के लिए इतना इंतजार नहीं करना पड़ता है.

वहाँ तो ‘एक हाँथ ले दुसरे हाँथ दें’ की कहावत सही साबित हो रही है. यहां महज एक घंटे के अंदर लोगों को घर तैयार करके दिए जा रहे हैं. अमेरिका के हिसाब से इन घरों की कीमत भी बेहद किफायती बताई जा रही हैं.

यहां अमेरिकन्स का अपने मकान बनाने का सपना केवल 43.50 लाख से लेकर 80 लाख रुपये में साकार हो रहा है. सबसे खास बात ये हैं कि इस तरह के घर में दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क भी रहते हैं.

1 घंटे में घर होता है तैयार :

box s

आजकल अमेरिका में महंगाई आसमान छू रही है. आज से दो साल पहले की घरों की कीमत में 30 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है. साल 2020 में जिस घर की कीमत 3,29,000 डॉलर मतलब 2.62 करोड़ रुपए थी उसके कीमतें बढ़कर 4,28,700 डॉलर तक जा पहुंची हैं.

भारतीय रुपये में देखा जाए तो ये राशि 3.42 करोड़ रुपये है. ऐसे में सबसे अधिक परेशानी यहां के मिडिल क्लास को झेलनी पड़ रही है. उनके घर खरीदने का सपना साकार होना मुश्किल हो गया है. ऐसे में इनकी आस केवल ‘बॉक्सेबल होम’ जैसे स्टार्टअप पर टिकी है.

यह एक ऐसी कंपनी है जो यहां के लोगों को महज 54,500 डॉलर से लेकर 99500 डॉलर में घर बना कर दे रही हैं. भारतीय मुद्रा में ये कीमत 43.50 लाख लेकर 80 लाख रुपये तक आंकी जा सकती है. गौरतलब है कि टेस्ला के फाउंडर मस्क 251 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया में सबसे अमीर शख्स की पदवी पर बैठे हैं और वो भी इस कंपनी के बनाए घर में रहते हैं.

कपंनी का फ्यूचर प्लान एक मिनट में एक घर :

बॉक्सेबल का असल सपना पाओलो तिर्मानी ने देखा था और उन्होंने साल 2017 में इस कंपनी को शुरू किया और अब अपना सफ़ना पूरा कर रहे. अभी वो इस कंपनी के सीईओ हैं. इस कंपनी को शुरू करते वक्त उन्होंने एक मिनट में एक घर तैयार करने का टारगेट रखा था.

हालांकि एक मिनट तो नहीं, लेकिन वो एक घंटे में घर तैयार करने में कामयाब हो गए हैं. तिर्मानी का मानना है कि तकनीक ने घरों के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है. पहले जो काम असंभव थे वो तकनीक ने संभव बना डाले हैं. इन घरों की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें इंस्यूलेशन तकनीक और एलईडी लाइटिंग होने से बिजली के बिल का पैसा भी बचाता है.

शानदार है कैसिटा का घर :

बॉक्सेबल कंपनी के एक घंटे में तैयार होने वाले इस घर को कैसिटा/Casita नाम दिया गया है. इस घर में फुल साइज किचन, बाथरूम और लिविंग रूम शामिल है और डिलीवर होने के बाद एक घंटे में इसे अनपैक किया जा सकता है. इसका मतलब है कि केवल एक घंटे के अंदर ये आपके रहने के लिए तैयार हो जाता है.

इसके किचन की बात करें तो इसमें  फ्रिज, सिंक, ओवन, डिशवाशर, माइक्रोवेव और कैबिनेट्स भी हैं. बाथरूम में सिंक, बड़े काउंटर, शीशे और स्लाइडिंग ग्लास की सुविधा है तो 375 स्क्वायर फिट के लिविंग रूम 8 दरवाजे और खिडकियों वाला हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *