भिलाई [न्यूज़ टी 20] वाशिंगटन : एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चतुर्भुज आर्थिक मंच के एक आभासी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस मंच में भारत के अलावा इजराइल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका शामिल हैं।

इससे पहले भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजराइल में एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ मिलकर इस मंच की स्थापना करने की घोषणा की थी।

बाइडेन की पहली मिडिल इस्ट यात्रा

अगले महीने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की मिडिल इस्ट देशों की पहली यात्रा है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी एक आभासी शिखर सम्मेलन में इजराइल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद के साथ भाग लेंगे।

यह फोरम की अब तक की सर्वोच्च सभा होगी। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि इस शिखर सम्मेलन में खाद्य सुरक्षा संकट और गोलार्धों में सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर चर्चा होगी।

13 से 16 जुलाई तक चलेगी यात्रा

व्हाइट हाउस ने भी एक बयान में पुष्टि की है कि यह बैठक तब होगी जब जो बाइडेन अगले महीने मध्य पूर्व क्षेत्र की पहली यात्रा पर होंगे। 13 से 16 जुलाई तक चलने वाले इस दौरे में बाइडेन इजरायल, वेस्ट बैंक और सऊदी अरब का दौरा करेंगे।

बाइडेन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति इजराइल से अपनी यात्रा शुरू करेंगे जहां वह इजराइली नेताओं संग देश की सुरक्षा, समृद्धि और क्षेत्र में बढ़ते एकीकरण पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगे।

वेस्ट बैंक का भी करेंगे दौरा

अधिकारी ने कहा कि वह फिलिस्तीनी प्राधिकरण के साथ परामर्श करने के लिए वेस्ट बैंक का भी दौरा करेंगे और फिलिस्तीनी लोगों के लिए सुरक्षा, स्वतंत्रता और अवसर के समान उपायों के साथ दो-राज्य समाधान के लिए अपने मजबूत समर्थन को दोहराएंगे। इसके पश्चात अमेरिकी राष्ट्रपति सऊदी किंग सलमान के निमंत्रण पर जेद्दा, सऊदी अरब की यात्रा करेंगे।

2021 में हुई थी स्थापना गौरतलब है कि इससे पहले 19 अक्टूबर 2021 को भारत, इजरायल, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फोरम स्थापित करने का फैसला किया था।

इस अवसर पर इजराइल में मौजूद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने व्यापार और समुद्री सुरक्षा बढ़ाने सहित मध्य पूर्व और एशिया में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग का विस्तार करने के तरीकों पर अमेरिका, इजरायल और यूएई के अपने समकक्षों के साथ पहली चतुर्भुज बैठक की थी।

कई मुद्दों पर हुई चर्चा इस आभासी बैठक के दौरान उनके साथ इजराइल के विदेश मंत्री यायर लापिड भी साथ मौजूद थे। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने क्षेत्र में साझा मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

इस बैठक के दौरान, चारों मंत्रियों ने परिवहन, प्रौद्योगिकी, समुद्री सुरक्षा, अर्थशास्त्र और व्यापार को लेकर चर्चा की। बातचीत के अंत में यह फैसला लिया गया कि प्रत्येक मंत्री वर्किंग ग्रुप के लिए सीनियर-लेवल के प्रोफेश्नल्स की नियुक्ति करेगा। जो इन सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए विकल्प तैयार करेंगे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *