दुर्ग: केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने सभी राज्यों में स्मार्ट डिजिटल मीटर लगाने की योजना बनाई है। प्राधिकरण ने उपभोक्ताओं के इलेक्ट्रॉनिक मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगाने के निर्देश दिए हैं। जिसके परिपालन में आज दिनांक 14 जून 2024 को छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कपनी लिमिटेड, दुर्ग क्षेत्र के अंतर्गत दुर्ग जिले में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य ष्ुारु कर दिया गया है।

मुख्य अभियंता एम.जामुलकर द्वारा भिलाई तीन स्थित सीएसईबी कॉलोनी में उपभोक्ता श्रीमती बबिता के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाकर इसका विधिवत शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही जिले में घरेलू उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने का कार्य षुरु हो गया है। प्रथम चरण में 25 हजार उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जाएगा तत्पश्चात लक्ष्य पूरा होने तक कार्य निरंतर जारी रहेगा। इस तारतम्य में सीएसईबी कॉलोनी भिलाई तीन के दस घरों में आज मीटर लगाकर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। उक्त कार्य विभाग द्वारा अनुबंधित जीनस कंपनी द्वारा किया जा रहा है।


इस संबंध में मुख्य अभियंता श्री एम. जामुलकर ने बताया कि स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटर लगने के प्रथम दो महीने तक इसका संचालन पोस्ट पेड ही रहेगा तत्पश्चात मीटर प्रीपेड किया जाएगा। जामुलकर ने बताया कि इसके क्रियान्वयन होने से विद्युत उपभोक्ताओं की सेवा में वृद्धि होगी।

स्मार्ट मीटर होने से सही व सटीक रीडिंग के साथ ही मोबाइल पर बिजली खपत की पूरी जानकारी मिल सकेगी तथा बिजली रीचार्ज और बैलेंस की जानकारी मोबाइल पर ही देखा जा सकेगा। इस संबंध में जीनस कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर को मोबाइल के बैलेंस की तरह रिचार्ज करना होगा।

उपभोक्ताओं द्वारा जरुरत के अनुसार रिचार्ज कर उतनी ही राशि का बिजली का इस्तेमाल किया जा सकेगा। जीनस कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि मीटर को रीचार्ज भी सभी यूपीआई एवं ऑनलाईन माध्यमों से किया जा सकेगा। स्मार्ट मीटर लगवाने के लिए उपभोक्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बैलेंस खत्म होने के पहले से ही उपभोक्ताओं को मैसेज के जरिए सूचित किया जाएगा, जिससे की उपभोक्ता अपने बिजली के मीटर को रिचार्ज कर सकें। कार्यक्रम के दौरान अधीक्षण अभियंता ए.के.लखेरा, तरुण कुमार ठाकुर, कार्यपालन अभियंता डी.के.भारती एवं बलभद्र कुमार वर्मा एवं सी.एल. साहू, सहायक अभियंता श्रीमती श्वेता वर्मा, प्रकाष वर्मा एवं डागेश्वर साहू तथा जीनस कंपनी की तरफ से जीएम ब्रजगोपाल दास, केदार साहनी एवं संजीव गुप्ता सहित विद्युत विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *