सोशल मीडिया पर कई ऐसी चीजें वायरल होती हैं, जिसे देखकर भरोसा नहीं होता है. ऐसा ही कुछ हाल ही में देखने को मिला, जब एक महिला का पेट साढ़ 4 फिट के दायरे तक फैला था. ऐसा दावा किया गया कि इस महिला को शुरू में लगा कि वो प्रेग्नेंट है. इसलिए वो इतने बड़े पेट के साथ घूमती रही. लेकिन हॉस्पिटल गई तो उसके पेट से 32 किलो का ट्यूमर निकाला गया, जो उसके गर्भाशय में मौजूद था. यह मामला सेंट्रल अमेरिका के ग्वाटेमाला का है. तब इसे दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर कहा गया, लेकिन गिनीज बुक्स के मुताबिक ऐसा नहीं है.

बताया जाता है कि ये महिला पिछले 7 सालों से इस ट्यूमर को पेट में लिए घूम रही थी. शुरू में उसे लगा कि प्रेग्नेंट है, लेकिन बाद में जब ट्यूमर होने की बात पता चली, तो उसने समाजिक और सांस्कृतिक कारणों से इलाज करवाने से इनकार कर दिया था. लेकिन जब बात जान पर बन आई, तब थक-हार कर उसने सर्जरी करवाने का फैसला किया. सोशल मीडिया पर इस महिला की कहानी तेजी से वायरल हो रही है.

हालांकि, जब हमने मामले की तह तक जांच की तो पता चला कि यह घटना साल 2017 के आसपास की है. उस वक्त ही इंटरनेशनल मीडिया में इस महिला की खबर सुर्खियों में आई थी. हालांकि, इस महिला की पहचान को हॉस्पिटल वालों ने उजागर नहीं किया. लेकिन, लोगों को जागरूक करने के उदेश्य से उन्होंने ट्यूमर और सर्जरी के दौरान खींची गई तस्वीरें जारी की थीं, जो अब भी वायरल हो रही हैं.

उस दौरान डॉक्टर्स ने कहा था कि पिछले 7 सालों यानी 2010 के आसपास से यह ट्यूमर महिला के गर्भाशय में बड़ा हो रहा था. पहली बार में देखने पर ऐसा लगता था कि महिला के पेट में कई बच्चे एक साथ पल रहे हैं. लेकिन जांच में जब खुलासा हुआ कि यह ट्यूमर है, तो उस दौरान 40 साल की इस महिला ने अंधविश्वास की वजह से सर्जरी कराने से इनकार कर दिया था. ऐसे में बढ़ते-बढ़ते इस ट्यूमर की वजह से उसके पेट का साइज 137 सेंटीमीटर यानी लगभग साढ़े 4 फिट तक हो गया था.

चिकित्सकों के मुताबिक, महिला तब भी ट्यूमर नहीं निकलवाना चाहती थी, लेकिन जब वह कैंसर का रूप लेने लगा, महिला के जान पर बन आई, तब वो सर्जरी करवाने को तैयार हुई. महिला की सर्जरी करने वाली डॉक्टर ने बताया कि पिछड़े इलाकों में ज्यादातर महिलाएं अंधविश्वास की वजह से अपने स्वास्थ के साथ खिलवाड़ करती हैं. समय पर इलाज ना होने की वजह से कई महिलाएं मर भी जाती हैं. लेकिन शुक्र है कि इस महिला ने आखिरकार सर्जरी का फैसला ले लिया.

सर्जरी कामयाब हुई और वो पूरी तरह से ठीक हो गई थी. बता दें कि गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, अब तक निकाला गया सबसे बड़ा ट्यूमर दाएं अंडाशय का एक मल्टीसिस्टिक द्रव्यमान था, जिसका वजन 138.7 किलोग्राम था. इस वृद्धि का व्यास 1 मीटर (3 फीट) था. इसे अक्टूबर 1991 में एक अनाम 34 वर्षीय महिला के पेट से पूरी तरह से हटा दिया गया था.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *