आपने दंतकथाओं में जलपरी के किस्से तो जरूर सुने होंगे. जलपरी एक काल्पनिक किरदार है जिसका ऊपरी शरीर लड़की जैसा होता है और निचला शरीर मछली की तरह होता है. किस्से, कहानी, फिल्मों आदि में जलपरी के बारे में काफी कुछ देखने-सुनने को मिलता है पर वो सिर्फ कल्पना मात्र हैं. हालांकि, कुछ लोग असल जिंदगी में जलपरी बनकर पैसे कमाते हैं. ऐसा ब्रिटेन (Britain Woman Mermaid) की एक महिला भी करती है जो पेशेवर जलपरी है. महिला ने हाल ही में अपने कास से जुड़ा चौंकाने वाला खुलासा किया है.

वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की रहने वाली 31 साल की ग्रेस पेज (Grace Page) एक पेशेवर जलपरी (Professional Mermaid) हैं. वो अपनी जिंदगी का काफी समय पानी के अंदर बिताती हैं. इससे वो काफी पैसे भी कमाती हैं. पर अगर आपको लग रहा है कि ये काम आसान है तो आप पूरी तरह गलत हैं. ग्रेस ने खुद वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि जब उन्होंने इस करियर की शुरुआत की थी, तब उन्हें इसके बारे में, इसके फायदे-नुकसान के बारे में कुछ नहीं पता था.

जलपरी है महिला

हालांकि, जलपरी बनने के बाद उन्हें लोगों के काफी ताने सुनने पड़े और लोगों ने उनके शरीर का भी मजाक बनाया. इन सब चीजों से जूझते हुए, उन्होंने ‘हायर अ मर्मेड यूके’ नाम की एक एंटरटेनमेंट और ट्रेनिंग ब्रांड की भी शुरुआत की थी जिसके तहत वो लोगों को मर्मेड बनना सिखाती हैं और उनके मनोरंजन के लिए खुद भी मर्मेड बनती हैं.

बताया क्या होती हैं समस्याएं

उन्होंने कहा कि ये नौकरी चाहे जितनी ग्लैमरस लगती हो, असल में उतनी होती नहीं है. उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि जलपरी होने की सबसे खराब बात ये है कि इससे उनकी चमड़ी खारब होती है, बाल खराब होते हैं और आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है. ज्यादा देर क्लोरिन वाले पानी में रहने की वजह से उनके बाल काफी खराब भी हुए थे. उन्होंने कहा कि पहले इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं थी, इस वजह से पानी से बाहर आने के बाद वो यूं ही अपने बाल और स्किन पानी से धो लेती थीं. उन्होंने कहा कि ज्यादा देर पानी में रहने की वजह से इंसान के फेफड़े या कान पर बहुत दबाव पड़ता है जिससे वो खराब भी हो सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *