Woman woke up after being ‘dead’: मरने के बाद क्या होता है? यह एक ऐसा सवाल है, जो हममें से कई लोगों ने सालों से पूछा है. इस सवाल के जवाब को लेकर लोगों की अलग-अलग राय है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने मरने के क्या होता है, उसके बारे में बताया है, क्योंकि उन्होंने हकीकत में उसका अनुभव किया होता है. आपने ऐसे कई लोगों की कहानियां पढ़ी होंगी, जो मरने के कुछ समय बाद फिर जिंदा हो गए. ऐसे लोग इस दौरान महसूस किए गए या फिर देखे गए अजीब दृश्यों के बारें में बताते हैं. टीना हाइन्स भी उन लोगों में से एक हैं.

टीना हाइन्स की मरने के बाद जिंदा होने की कहानी हैरान कर देने वाली है. Ladbible की रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी 2018 में टीना हाइन्स की तबियत बुरी तरह से खराब हो गई थी. उनके बचने के आसार न के बराबर थे. हालांकि फिर भी उनके पति ब्रायन ने उन्हें बचाने के लिए पैसा पानी की तरह बहा दिया.

कार्डियक अरेस्ट से हुई थी टीना की मौत

डॉक्टर्स ने भी टीना हाइन्स को बचाने की पूरजोर कोशिश की. लेकिन आखिरकार टीन हाइन्स की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो जाती है. इसके बाद टीना हाइन्स काफी देर तक निर्जीव हालत में पड़ी रहती हैं. उनकी मृत्यु के 27 मिनट बाद अचानक से एक करिश्मा होता है जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. टिना हाइन्स फिर से जिंदा हो जाती हैं. इस बीच वह पेन और पेपर मांगती हैं, जिस पर वह एक रोंगटे खड़े कर देने वाला मैसेज लिखती हैं.

जिंदा होने के बाद टीना ने यह बताया 

टीना हाइन्स ने मुश्किल से पढ़ी जाने वाली लिखावट में एक हैरान कर देने वाला मैसेज लिखा. जब टीना से पूछा गया कि उन्होंने यह क्या लिखा है तब उन्होंने अपना हाथ बस ऊपर की ओर हिलाया. टीना ने AZfamily.com को बताया, ‘यह बहुत वास्तविक था, रंग बहुत जीवंत थे.’ उसने कहा कि उसने एक आकृति देखी, जिसे वह यीशु मानती थी, लेकिन इस तरह के अनुभव उतने दुर्लभ नहीं हैं.’

स्टडीज् के अनुसार, जबकि अधिकांश लोगों को उस अवधि की कोई याद नहीं है, जिसके दौरान वे मरे थे, लगभग 10 से 20 फीसदी लोग ही उस समय के दौरान कुछ प्रकार के दृश्य को याद रख पाते हैं. हालांकि वैज्ञानिक मृत्यु के निकट के इन अनुभवों के दौरान क्या होता है, इसकी सच्चाई का पता लगाने के करीब पहुंच रहे हैं. मिशिगन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने 2013 में कुछ चूहों पर स्टडी की. रिपोर्टों के अनुसार, मृत्यु से ठीक पहले ब्रेन में गतिविधि की वृद्धि सबसे जाग्रत, चेतन अवस्था की तुलना में अधिक होती है.’

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *