चीन को पछाड़कर भारत दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन चुका है. लेकिन क्षेत्रफल के लिहाज से सबसे बड़ा देश रूस है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूसरा सबसे बड़ा देश कौन-सा है? अगर आप चीन या अमेरिका के बारे में ऐसा सोचते हैं तो बता दें कि आप बिल्कुल गलत हैं. दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश कनाडा है.

भारत और कनाडा के बीच यूं तो रिश्ते काफी दोस्ताना थे लेकिन बीते कुछ दिनों से इनमें तल्खी देखने को मिली है. जी 20 सम्मलेन से लौटने के बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते में खटास आनी शुरू हो गई थी. अब बात राजनायकों को देश से जाने को कहने तक पहुंच गई है. भारत और कनाडा के बीच काफी पुराने संबंध हैं. अगर देखा जाए तो पंजाब हरियाणा के ज्यादातर नौजवान कनाडा में ही बसने का सपना देखते हैं. बात अगर कनाडा की करें, तो इस देश से जुड़े ऐसे कई फैक्ट्स हैं, जो आपको हैरान कर देंगे.

– क्या आप जानते हैं कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश कनाडा ही है. अक्सर लोगों को लगता है कि चीन या अमेरिका का ये नंबर होगा लेकिन असल में ये जगह है कनाडा की.

– कनाडा के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा डोनट्स खाने के शौक़ीन हैं. यहां रहने वाले तीस मिलियन लोग हर साल 1 बिलियन डोनट्स खा जाते हैं.

– कनाडा में दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा झील हैं. सिर्फ ग्रेट व्हाइट नार्थ में ही 563 लेक्स हैं.

– दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले कनाडा में सबसे लंबे कोस्टल लाइन मौजूद हैं. इस कारण यहां फिशिंग, व्हेल वॉचिंग, स्विमिंग और बोटिंग काफी फेमस है.

– कनाडा में सांपों की खेती की जाती है. जी हां, यहां खतरनाक सांपों का पिटारा आपको देखने के लिए मिलेगा.

– कनाडा अपने भीषण युद्ध के लिए भी जाना जाता है. सत्रहवीं शताब्दी में यहां हुए युद्ध में कई लोग मारे गए थे. इस वॉर को बीवर वॉर के नाम से जाना जाता है.

– कनाडा में मौजूद क्यूबेक नॉर्थ का इकलौता वौल्ड शहर है. इसे 17वीं शताब्दी में बनाया गया था. इस दीवार से पूरा शहर ढंका हुआ है. ये दीवार यूनेस्को की धरोहरों में शामिल है.

– कनाडा के मनिटोबा के चर्चिल में कोई भी शख्स अपने घर या कार का दरवाजा लॉक नहीं करता. ऐसा चोरों के ना होने की वजह से नहीं है. दरअसल, इस जगह कई पोलर बियर घूमते हैं. लोग इनके अटैक के बाद भागने में आसानी होने के लिए दरवाजे लॉक नहीं करते.

– कई लोगों को ये पता नहीं होगा कि कनाडा में तेल की काफी मात्रा मौजूद है. यहां रुस से चार गुना ज्यादा तेल का भंडार है.

-कनाडा के टोरंटो को देश का सबसे बड़ा शहर कहा जाता है. यहां 2.7 मिलियन लोग रहते हैं. ये इसे जनसँख्या में सबसे बड़ा शहर बनाता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *