PPF Vs FD: आजकल हर कोई निवेश का ऐसा ऑप्शन देखता है, जिसमें अच्छे ब्याज के साथ ही पैसों की गारंटी भी मिले. अगर आप भी किसी स्कीम में पैसा लगाने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप पीपीएफ या फिर बैंक एफडी कहां पर निवेश करें. दोनों ही सरकारी स्कीम हैं, लेकिन आप पहले ये जान लें कि आपको कहां पर ज्यादा फायदा मिलेगा-

पीपीएफ स्कीम

1/5

पीपीएफ स्कीम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप 15 साल तक निवेश कर सकते हैं. 15 साल के टेन्योर के बाद आप स्कीम को 5 साल के लिए 3 बार ब्लॉक में बढ़ा सकते हैं.

500 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

2/5

500 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

इसमें कम से कम 500 और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. वर्तमान में इस स्कीम में जमा राशि पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

पीपीएफ में मिलता है टैक्स बेनिफिट

3/5

पीपीएफ में मिलता है टैक्स बेनिफिट

इसमें आपकी इनकम और मैच्‍योर‍िटी अमाउंट दोनों आयकर अधिनियम, 1961 के सेक्‍शन 80C के तहत टैक्‍स फ्री हैं.

बैंक एफडी स्कीम

4/5

बैंक एफडी स्कीम

इसके अलावा FD में इन्वेस्टमेंट की सुविधा आपको 7 दिन से 10 साल तक के लिए मिलती है. भारतीय स्टेट बैंक जनरल पब्लिक को 3 फीसदी से 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 3.50 फीसदी से 7.60 फीसदी तक का ब्याज दे रही है.

किसमें मिलेगा ज्यादा फायदा?

5/5

किसमें मिलेगा ज्यादा फायदा?

अगर हम इंटरेस्ट रेट को देखें तो वर्तमान में PPF स्कीम FD से ज्यादा ब्याज दे रही है. अगर आप टैक्‍स बेन‍िफ‍िट के साथ लॉन्‍ग टर्म रिटायरमेंट सेव‍िंग को प्रायोरिटी देते हैं तो PPF आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *