महाविकास अघाड़ी (एमवीए) के नेता शरद पवार, उद्धव ठाकरे और पृथ्वीराज चव्हाण ने शनिवार को मुंबई में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की और लोकसभा चुनाव 2024 में राज्य में गठबंधन का समर्थन करने के लिए देश की जनता को धन्यवाद दिया. एनसीपी (एससीपी) के शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्होंने जहां भी रोड शो और रैलियां कीं, एमवीए ने लोकसभा चुनाव में उन जगहों पर जीत दर्ज की.

शरद पवार ने कहा, ”जहां भी प्रधानमंत्री का रोड शो और रैली हुई, हम जीते. इसलिए मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना अपना कर्तव्य समझता हूं… एमवीए के लिए राजनीतिक माहौल अनुकूल बनाने के लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हैं.” महाराष्ट्र उन तीन राज्यों में से एक था, जिसने आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को सबसे बड़ा झटका दिया था, यह पहला ऐसा राज्य था जब जून 2022 में शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अलग होकर भाजपा के साथ मिल गई थी.

भाजपा महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली 23 सीटों में से केवल नौ सीटें हासिल करने में सफल रही. चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चला है कि एनडीए उन अधिकांश सीटों पर जीत हासिल करने में विफल रहा, जहां पीएम मोदी ने प्रचार किया था. पीएम मोदी ने महाराष्ट्र की 18 लोकसभा सीटों पर कई सार्वजनिक बैठकें और रोड शो किया.

इस बीच, उद्धव ठाकरे ने कहा कि जो लोग 2022 में शिवसेना पार्टी के बंटवारे के बाद वफादार बने रहे वो अब पार्टी में ही रुकेंगे. उनका यह बयान उन अफवाहों के बीच आया है, जबकि कहा जा रहा था कि कम से कम दो सांसद उनका साथ छोड़ सकते हैं. उन्होंने कहा, “जिन लोगों ने मेरा समर्थन किया, वे बने रहेंगे. हम उन सभी लोगों के साथ आगे बढ़ेंगे जो हमारे साथ रहे और संघर्ष किया… लेकिन अगर कुछ लोग हमारे साथ आना चाहते हैं

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *