UPSC ESE 2024 : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)ने इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए फॉर्म 26 सितंबर 2023 तक भरे जाएंगे. यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम 18 फरवरी 2024 को होगा. यूपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम के लिए आवेदन से पहले यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद यूपीएससी की वेबसाइट https://upsc.gov.in/ पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं.

नोटिफिकेशन के अनुसार यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम के लिए आवेदन बंद होने के अगले दिन से फॉर्म में करेक्शन करने का मौका भी देगा. नोटिफिकेशन के अनुसार यूपीएससी के इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम के जरिए मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के लिए 167 रिक्त पदों पर भर्तियां होंगी.

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम के लिए योग्यता

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम में बैठने के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. उम्र की बात करें तो यह कम से कम 21 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए.

कितनी बार दे सकते हैं परीक्षा

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम अधिकतम छह बार दिया जा सकता है. हालांकि ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को नौ अटेम्प्ट और एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अनलिमिटेड अटेम्प्ट मिलते हैं.

अप्लीकेशन फीस

जनरल/ओबीसी/इडब्लूएस-1000 रुपये
एससी/एसटी/दिव्यांग-250 रुपये

कितनी मिलेगी सैलरी

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा पास कर फाइनल सेलेक्शन होने के बाद शुरुआत में करीब 55 हजार रुपये महीने सैलरी मिलेगी. इसमें अलाउंस भी शामिल होंगे. सैलरी ब्रेक-अप इस तरह होगा-

पे बैंड-. 56,100/-
टीए- 3200/-
डीए-2 फीसदी
टीए पर डीए (125%)-4000
ग्रॉस पे-64200 रुपये
इन हैंड सैलरी-करीब 55,135 रुपये

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *