गरियाबंद। जिले की पुलिस ने नशे के खिलाफ कार्रवाई करते हुए गांजा की तस्करी करने वाले 2 आरोपियों को पकड़ा है। आरोपियों के कब्जे से 27 किलों गांजा भी जब्त किया है। घटना देवभोग थाना क्षेत्र की है। दरअसल, जिला गरियाबंद क्षेत्र में हो रहे अवैध रूप से गांजा, हीरा, शराब, वन्य प्राणियों के अवैध तस्करी को रोकने के लिए जिला एसपी अमित तुकाराम काम्बले ने ASP डीसी पटेल के नेतृत्व में विशेष अभियान चलाया जा रहा हैं। इसी के तहत मुखबिर से सूचना मिली कि 2 व्यक्ति अंतर्राज्यीय गांजा तस्कर एक मो०सा• OD 24 F 4909 में 2 सफेद रंग की प्लास्टिक बोरी में गांजा रखकर ग्राम मालगांव (उड़ीसा) से छत्तीसगढ़ ग्राम बरही की ओर आ रहे है।

घटना की सूचना पर पुलिस ने नाकाबंदी कर वाहनों की चेकिंग शुरू की। इस दौरान आरोपियों को नाका के पास रोककर नाम पता पूछने पर चालक ईश्वर नायक पिता सोमनाथ नायक उम्र 19 वर्ष, पीछे बैठा व्यक्ति अपना नाम लोकनाथ नायक पिता सोमनाथ नायक उम्र 23 वर्ष बताया। दोनों काकुडिआम थाना मैदलपुर जिला नवरंगपुर (ओडिसा) के रहने वाले बताये। दोनों की तलाशी लेने पर 27 किलो ग्राम गांजा जब्त किया गया। पुलिस ने धारा 20 (ख) एनडीपीएस एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। घटना में प्रयुक्त मोटर साइकल एवं गांजा को समक्ष गवाहन के जप्त कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश किया गया। जब्त गांजा की कीमत 2,70,000 के आसपास है।

तेंदुआ खाल के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

आज 2 अक्टूबर को जरिये मुखबिर से सूचना मिला कि ग्राम चिंगरमाल जाने के कच्ची मार्ग पर एक व्यक्त लाल रंग के थैलें में वन्य प्राणी तेन्दुआ कि खाल को भरकर ग्राहक की तलाश कर रहा था। पुलिस को जब इसकी सूचना मिली तो प्रधान आरक्षक 270 रवि लहरे मुखबीर के बताये घटना स्थल ग्राम रसेला में पहुंचे और ग्राम चिंगरमाल जाने वाले कच्ची मार्ग पर लाल रंग का थैला रखकर पैदल ग्राम चिंगरमाल की ओर जा रहे संदेही को पकड़ा। संदेही ने अपना नाम नंद कुमार ठाकुर पिता मया राम ठाकुर उम्र 45 वर्ष साकिन स्कूल पारा ग्राम रसेला थाना छुरा होना बताया।

व्यक्ति की तलाशी लेने पर वन्य जीव का खाल बरामद किया गया। वन्य प्राणी तेन्दुआ खाल किमती अनुमानित रकम 4,00,000 रूपये को जप्त कर सीलबंद किया गया। आरोपी का कृत्य अपराध वन्य जीव सरंक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9,29,39,51 की पाए जाने से अपराध पणजी मत कर विवेचना में लिया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया।

नाम आरोपी

नाम नंद कुमार ठाकुर पिता मया राम ठाकुर उम्र 45 वर्ष साकिन स्कूल पारा ग्राम रसेला थाना छुरा जिला गरियाबंद

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *