जशपुरनगर। जाली नोट के मामले में जशपुर पुलिस की टीम ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपितों में एक सरगुजा जिले के लुंड्रा थाना क्षेत्र के बैगापारा गांव का निवासी है।

पत्थलगांव के एसडीओपी धुव्रेश कुमार जायसवाल ने बताया कि 30 जून को जिले के बागबहार थाना क्षेत्र के भरारी नाला के पास में घेरा बंदी करके जाली नोट के साथ आरोपित सम्पत कुमार टोप्पो को गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस की घेराबंदी के बीच आरोपित सम्पत के साथ कार में मौजूद दो आरोपित कूद कर जंगल की आड़ लेकर भाग निकले थे। आरोपित संपत टोप्पो की कार की तलाशी लिए जाने पर 500-500 के 150 जाली नोट और 98 असली नोट जब्त किए थे। इसके साथ ही पुलिस ने आरोपित के पास से नोट के साइज में कटे हुए सफेद कागज का बंडल भी मिला था।

आरोपित सम्पत कुमार ने पूछताछ में पुलिस को बताया था कि सिसिला निवासी ललित टोप्पो ने उसे असली नोट के बदले 5 गुना नकली नोट दिलाने के लिए बाहर की पार्टी से मिलाने की बात कही थी। उसके कहे अनुसार ही वह 30 जून को 50 हजार रूपये लेकर जशपुर जिले के बागबहार थाना क्षेत्र के चिकनीपानी गांव के भरारी नाला के पास पहुंचा था।

इस दौरान उसके साथ अर्जुन राम और एक अन्य व्यक्ति भी था। अभी सभी लोग मिलकर जाली नोट का सौदा कर रहे थे कि पुलिस ने घेराबंदी कर छापा मार दिया था। एसपी शशि मोहन सिंह ने इस मामले में फरार हुए आरोपितों की पतासाजी के लिए विशेष पुलिस दल का गठन किया था।

दल ने आरोपित सम्पत टोप्पो से मिली जानकारी और मुखबीर व साइबर सेल के सहयोग से ललित त्रिपाठी के घर में छिपे होने और अर्जुन के कुनकुरी आने की सूचना मिली थी। सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने सरगुजा जिला के लुंड्रा थाना क्षेत्र के बैगापारा निवासी ललित कुमार त्रिपाठी उर्फ ललित महाराज और जशपुर जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटाबनई निवासी अर्जुनराम (28) को गिरफ्तार किया है।

जशपुर पुलिस के अनुसार आरोपित ललित त्रिपाठी ने ही जाली नोट के मामले में आरोपित सम्पत टोप्पो और दूसरी पार्टी के बीच मध्यस्थता की भूमिका निभाई थी। सम्पत की गिरफ्तारी के बाद पुलिस से बचने के लिए आरोपित ललित त्रिपाठी ने अपने मोबाइल को फेंक दिया था। वहीं दूसरे आरोपित अर्जुन के मोबाइल को पुलिस ने जब्त कर लिया है।

आरोपितों के विरूद्व धारा 489 (बी),489 (सी),120 (बी) के अंर्तगत अपराध पंजीबद्ध करते हुए गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है। एसपी शशि मोहन सिंह का कहना है कि मामले में एक फरार आरोपित की तलाश की जा रही है। जल्द ही उसे भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *