रायपुर। नया रायपुर के कोटनी स्थित कलिंगा विश्वविद्यालय में मंगलवार छात्रों के दो गुटों में बलवा हो गया है। विवि के पासआउट सीनियर और जूनियर छात्रों में जमकर मारपीट हुई। कई छात्रों को आई चोटे आईं है। बड़ी संख्या पुलिस जवान मौके पर ही मौजूद हैं। मौके पर स्थिति को देखते हुए यूनिवर्सिटी बंद करने की बात छात्र कह रहे हैं। होस्टल के छात्रों को अपने अपने घर जाने के निर्देश जारी किए।

मंदिर हसौद पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है। सूत्रों ने बताया कि यह विवाद सोमवार दोपहर शुरू हुआ था। जब एक पास आउट सीनियर छात्र और एक जूनियर छात्र के बीच विवि के वाशरूम में विवाद हुआ। उस वक्त जूनियर का कंधा लगने पर सीनियर ने झूमा झटकी की और धमकाया। जूनियर ने सॉरी भी कह दिया लेकिन सीनियर का पारा चढ़ा हुआ था।और बात बढ़ते बढ़ते बलवे तक पहुंच गई।

जूनियर छात्रों का कहना है कि सीनियर दोपहर वाशरूम में एक युवती के साथ पकड़े गए थे और उन्होंने अपने साथियों को बुला कर जूनियर के साथ बलवा किया। पुलिस भी इन दोनों मामलों की दृष्टि से पड़ताल की बात कह रही है। फिलहाल अपराध दर्ज नहीं किया गया है।

कलिंगा यूनिवर्सिटी में स्टूडेंटों की गुंडागर्दी

कलिंगा यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट की गुंडागर्दी सिर चढ़ कर बोल रहा है। छात्रों का एक पक्ष रॉड, डंडे और बेस बॉल का बैट लेकर यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में घुसे, जो सामने दिखा उन लड़कों को बुरी तरह पीटा। बाथरूम में घुसकर लड़कों को पीटा, शीशे, वॉश बेसिन तोड़ डाले। लड़कों को इस तरह से मारा गया कि फर्श पर खून बिखरा नजर आया।

सोमवार शाम को हुए इस कांड का अब वीडियो सामने आया है। यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने बताया कि पुराने झगड़े का बदला लेने के लिए वारदात को अंजाम दिया गया। हाल ही में यूनिवर्सिटी में पढऩे वाले हॉस्टलर्स और डे स्कॉलर्स के बीच विवाद हुआ था। हॉस्टल के लड़कों ने तब डे स्कॉलर्स को पीट दिया था। इसी का बदला लेने हॉस्टल के लड़कों पर हमला किया गया। मारपीट में हृस्ढ्ढ के नेता भी शामिल बताए गए हैं।

कालेजों में गांजा और मादक पदार्थ की सप्लाई

जानकारों का कहना है कि राजधानी के सभी बड़े नामचीन कालेजों में पढऩे वाले छात्रों का ड्रग कनेक्शन है, जो छात्रों के डिमांड पर मंगाए गए स्थान पर सप्लायर ड्रग की सप्लाई करते है। ड्रग तस्करों का सरगना स्कूल कालेजों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं हल्का नशा और भारी नशा का मादक पदार्थ पहुंचाते है। विवि प्रबंधन के आँकों के सामने ड्रग सप्लायर छात्रों को पार्सल देकर जाता है और प्रबंधन मूक दर्शक बना रहता है।

हॉस्टल में डे स्कॉलर की नहीं चलेगी

रुरुक्च थर्ड ईयर के एक स्टूडेंट ने इस मामले में शिकायत की है। उसने पुलिस को बताया कि हॉस्टल के रहने वाले राहुल ध्रुव ने प्रणय और आशीष नाम के स्टूडेंट्स को गालियां दीं। उसने कहा कि हॉस्टल में डे स्कॉलर की नहीं चलेगी, न नहीं यहां रहने वालों की। इसके बाद अनिकेत तिवारी, आदर्श, विशाल, सत्यम, गुरजीत, दीपक शाह, नाम के स्टूडेंट ने मारपीट शुरू कर दी। घायल हुए लड़कों को कंधा, पीठ, सिर में हर्षवर्धन नाम के स्टूडेंट को दाहिने पैर, दोनों कंधे, पीठ, सिर और घुटने में, प्रणय और आशीष को कान में, रितिक दास को सिर में चोट आई है।

हॉस्टल और नान हॉस्टल का विवाद पुराना

विवाद बढऩे के बाद पढ़ाई कर रहे सैकड़ों छात्र घबराकर एक साथ मुक्य व्दार की ओर दौड़े। विवि का कहना है कि हॉस्टल और नान हॉस्टल छात्रों का विवाद पुराना है।पहले भी वर्चस्व को लकेर दोनों गुटों में लड़ाई झगड़े होते रहे है।घटना का वीडियो वायरल हुआ है इसके आधार पर भी आरोपी की पहचान की जा रही है।

बालको और अंबेडकर में घायलों का इलाज

आदर्श नाम के स्टूडेंट की शिकायत पर दूसरे गुट पर एफआईआर दर्ज की गई है। आदर्श ने बताया कि वो अपने साथियों अनिकेत, सुयोग, शशी, विपल्व से बातें कर रहा था तभी वहां प्रशांत चन्द्राकर अपने साथी हर्षवर्धन साहू, अभिषेक सिंह चौहान, सुशोभित शर्मा, अरबाज, कुलदीप को लेकर आया। इसने हमारे साथ मारपीट की। हमले में घायल हुए बालको और अंबेडकर अस्पताल में घायल स्टूडेंट्स का इलाज चल रहा है।

प्रबंधन का आरोप

विवि प्रबंधन का कहना है कि मारपीट में बाहरी तत्व भी शामिल थे। आपसी विवाद के बाद बाहरी तत्वों को ले आए थे। अधिकतर तोड़-फोड़ और मारपीट उनके व्दारा की गई है, छात्रों को हॉस्टल के साथ बाहर गार्डन और पार्किंग एरिया में भी पीटा गया।

दोनों गुटों ने एफआईआर दर्ज कराई

एलएलबी के छात्र सुशोभित शर्मा व्दारा विरोदी गुट के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है वहीं दूसरे गुट में से आदर्श कुमार सिंह ने शिकायत दर्र्ज कराई है। इन पर बलवा, गाली-गलौज, जान से मारने की धमकी, मारपीट के आरोप की धाराएं लगाई गई है।

3 जनवरी तक अवकाश घोषित

मारपीट की घटना के बाद विवि प्रबंधन ने हॉस्टल खाली करने का आदेश जारी कर दिया है। विवि में 3 जनवरी तक अवकाश भी घोषित कर दिया है। शीतकालीन छुट्टियों के पहले ही छात्रों को घर भेज दिया गया है। मारपीट के बाद छात्रों को वाट्सएप ग्रुप में हॉस्टल खाली करने और अवकास से संबंधित अधिसूचना प्रसारित कर दी है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *