लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में शानदार जीत हासिल करने वाली तृणमूल कांग्रेस आगे की रणनीति बनाने में जुट गई है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों और वरिष्ठ नेताओं के साथ शनिवार को बैठक की तथा लोकसभा में पार्टी की रणनीति पर चर्चा की. तृणमूल कांग्रेस नेताओं की यह बैठक शाम साढ़े चार बजे शुरू हुई और खबर लिखे जाने तक जारी थी.

बैठक की शुरुआत में ममता ने पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों, विशेष रूप से उन सांसदों को बधाई दी जो पहली बार चुने गए हैं, जिनमें युसूफ पठान, रचना बनर्जी, मिताली बाग, जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया शामिल हैं. तृणमूल ने बंगाल में अपना वर्चस्व कायम रखा है और पार्टी ने प्रदेश की 42 में से 29 लोकसभा सीट पर जीत हासिल की है. राज्य में, मुख्य विपक्षी दल भाजपा की सीट संख्या घट कर 12 रह गई, जबकि कांग्रेस को केवल एक सीट पर जीत मिली.

बैठक में पार्टी के लोकसभा सदस्यों के अलावा राज्यसभा सदस्य और जिला अध्यक्षों ने हिस्सा लिया. पार्टी के एक नेता ने इससे पहले बताया था, ‘बैठक के दौरान, लोकसभा में पार्टी की भूमिका और रणनीति पर चर्चा की जाएगी. पार्टी यह भी तय कर सकती है कि लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस का नेता कौन होगा.’पिछली लोकसभा में 75 वर्षीय तृणमूल सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय संसद के निचले सदन में पार्टी के नेता थे. बंद्योपाध्याय ने लगातार चौथी बार कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *