मोहला|News T20: दिनांक 18 जनवरी 2024 को नई दिल्ली में एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है, जिसका थीम ‘‘ संकुल स्तरीय संगठन के नेतृत्व से सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण ‘‘ है। सम्मेलन का उद्देश्य संकुल स्तरीय संगठन सदस्यों के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण हेतु संकुल संगठन के सुदृढ़ीकरण पर समझ विकसित करना है। उक्त राष्ट्रीय सम्मेलन में जिले से अच्छा प्रदर्शन करने वाले विकासखण्ड मानपुर के ‘‘ तिरंगा संकुल स्तरीय संगठन ग्राम भर्रीटोला ‘‘ से श्रीमती रश्मि राजपूत एवं श्रीमती भानुमति निर्मलकर उक्त राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्मिलित होंगी।

जिले के 9 ग्राम पंचायतों में किया गया विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन

विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन होने से हितग्राहियो को बुनियादी सुविधाओं का लाभ मिल रहा है, इससे हितग्राहियो की चिंता दूर हो रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत समाज के हर वर्ग के लोगों तक योजनाएं पहुंच रही है। योजनाओं से वंचित लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। इससे उन लोगों के जीवन में ख़ुशी का पल आया है, जो कभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए चिंतित होते थे। विकसित भारत यात्रा से जीवन की जरुरी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा रही हैं।

सरकार की लोक कल्याण कारी योजनायें से ग्रामीणों का जीवन स्तर में सुधार हो रहा है। ग्रामीणों को मुलभुत सुविधाएं मुहैया कराया जा रहा है। आज जिले के 9 ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया गया। ग्रामीण स्तर पर यात्रा का आयोजन होने से, बड़ी संख्या में ग्रामीण जन लाभान्वित हो रहे हैं। इससे ग्रामीण जनों की आवश्यकता की पूर्ति करने में मदद मिल रही है। ग्रामीण जनों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। शिविर में जिला एवं विकासखंड स्तर के अधिकारीगण उपस्थित होकर नागरिक गणों की समस्याओं को सुनने के साथ ही विभिन्न योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित कर रहे हैं। इससे अनेकों हितग्राहियों को राहत मिल रहा है। शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण, आधार अपडेशन, हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी दी गई। विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने मेरी जुबानी मेरी कहानी के माध्यम से योजना से मिले लाभ और उनके जीवन में आये परिवर्तन के संबंध में अपनी बात रखी। एलसीडी प्रोजेक्टर वैन के माध्यम से केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी नीति, योजनाओं, सेवाओं और कार्यक्रमों की जानकारी प्रदर्शित किया गया। माटी कहे पुकार के माध्यम से स्कूली छात्र-छात्राओं ने नाटक के माध्यम से धरती की सुरक्षा करने और जैविक खेती को बढ़ावा देने की प्रस्तुति दी। विकसित भारत संकल्प यात्रा अनेकों ऐसे हितग्राही जो योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रहे हैं, उनके लिए सार्थक साबित हो रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर एक मिसाल बना है, जो हितग्राहियों के लिए योजनाओं का लाभ लेने के लिए मददगार साबित हो रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत क्विज प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

शिविर में जिला एवं विकासखंड स्तर के अधिकारी उपस्थित रहकर हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया। मोहला अंतर्गत आयोजित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.कंचना वाल्दे, मानपुर अंतर्गत आयोजित शिविर में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मोहम्मद हनीश खान, अंबागढ़ चौकी में आयोजित शिविर में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंवदा रामटेके सहित जिला एवं विकासखंड स्तर के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *