रायगढ़ से श्याम भोजवानी 

एनटीपीसी तलाईपल्ली के आसपास के गांवों की लड़कियों को सशक्त बनाने का प्रयास करते हुए, तिलोत्तमा महिला समिति ने 1 सितंबर, 2023 को शासकीय माध्यमिक शाला, कंचनपुर के छात्रों के लिए एक आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया। कंचनपुर गांव की युवा लड़कियों की सुरक्षा और आत्मविश्वास को बढ़ाने के उद्देश्य से, प्रशिक्षण कार्यक्रम उस व्यापक विकास की दिशा में पहला कदम है जिसकी परिकल्पना तिलोत्तमा महिला समिति ने स्थानीय आबादी के लिए की है।

एक महीने तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन तिलोत्तमा महिला समिति की अध्यक्षा, श्रीमती दोलन चाँपा बंद्योपाध्याय और समिति की वरिष्ठ सदस्या, श्रीमती प्रीति कानूनगो ने किया। स्कूल परिसर में आयोजित उद्घाटन समारोह में अपने प्रतिभागियों और प्रशिक्षक को कार्यक्रम से परिचित कराया गया जो प्रशिक्षण के दौरान छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। प्रशिक्षक, श्री आशीष, तायक्वोंडो में राज्य स्तरीय स्वर्ण पदक विजेता हैं, जो प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वयंसेवा करेंगे।

यह पहल समुदाय में लड़कियों और महिलाओं के लिए एक सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा देने के लिए तिलोत्तमा महिला समिति की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है। आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आत्मरक्षा के आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करेगा, मिडिल स्कूल के छात्रों को स्वयं की रक्षा करने और आत्मविश्वास बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करेगा।

समिति द्वारा की गई पहल के माध्यम से कौशल सीखने के लिए सभी छात्र उत्साहित थे। स्कूल के प्रधानाध्यापक, श्री एस.के. पैंकरा अपने छात्रों को इस तरह की पहल से अवगत कराने से बहुत खुश थे और उन्होंने इस विचार को मूर्त रूप देने के लिए तिलोत्तमा महिला समिति को धन्यवाद दिया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *