क्या आपको पता है कि इस वक्त जब आप ये खबर पढ़ रहे हैं, तो आपके चेहरे पर हजारों कीड़े रेंग रहे हैं! चौंकिए मत, ना ही शीशे में जाकर खुद को देखिए, क्योंकि ये आपको नंगी आंखों से बिल्कुल भी नजर नहीं आएंगे. पर वो आपके चेहरे पर 24 घंटे मौजूद हैं. सिर्फ मौजूद ही नहीं, वो आपके चेहरे (Insects on face) को अपना घर बना चुके हैं और उसी पर अपना परिवार भी बढ़ाते हैं. अगर आप इन कीड़ों की गंदगी देख लेंगे तो खुद के चेहरे से आपको नफरत हो जाएगी!

आपने कुत्तों या गायों के शरीर पर रहने वाले कीड़ों (Microscopic Mites Living on Face) को देखा होगा. वो उनका खून चूसते हैं और वहीं पर जीवन गुजारते हैं. ठीक उसी प्रकार हमारे चेहरे पर कुछ ऐसे जीव रहते हैं जो नंगी आंखों से नहीं दिखाई पड़ते. एनपीआर न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ये जीव कुत्तों के शरीर पर चलने वाले किलनी (Spider and Tick Like Mites on Face) की प्रजाति के बताए जाते हैं. अमेरिकी के माइट साइंटिस्ट रॉन ओचोआ (Ron Ochoa) ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 99.9 पर्सेंट लोगों के चेहरे पर ये माइट होते हैं.

चेहरे पर रहते हैं माइट्स

अब आप सोच रहे होंगे कि ये कीड़े सिर्फ चेहरे पर ही होते हैं या पूरे शरीर पर! दरअसल, कीड़े सबसे ज्यादा हमारे चेहरों पर होते हैं मगर शरीर के बालों की जड़ों में ये हमारे पूरे शरीर में भी मौजूद रहते हैं. एक आदमी के शरीर पर लाखों कीड़े मौजूद हो सकते हैं. दिन के समय ये कीड़े चेहरे के रोएं के जड़ों में होते हैं जबकि चेहरे से निकलने वाले ऑयल पर ये पनपते हैं. ये तेल हमारे ऑयल ग्लैंड्स से निकलता है. जब रात होती है, यानी व्यक्ति सोता है, तो ये जड़ों से बाहर आते हैं और चेहरे पर अपने पार्टनर के साथ प्रजनन (Mites Reproduce on Human Face at Night) करते हैं.

क्या है इन माइट्स का नाम

इन माइट्स के बारे में 1842 तक पता चल गया था. इनका नाम Demodex folliculorum और Demodex brevis है. अभी भी इनसे जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जो वैज्ञानिक नहीं जानते हैं. ये नाक के पास, पलकों के पास, भौं पर और अन्य हेयरलाइन पर पाए जाते हैं मगर ये पूरे शरीर में बालों की जड़ के पास कहीं भी हो सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *