पानी जिंदगी के लिए सबसे आवश्यक चीज है. जिन देशों में नदियां, झीलें और तालाब, पर्याप्त मात्रा में हैं, उन देशों में लोगों को पीने के पानी के लिए जूझना नहीं पड़ता है. पर सोचिए कि जहां पर नदियां ही नहीं होती होंगी, वहां पर लोग साफ पानी कैसे पीते होंगे. आपको लग सकता है कि शायद दुनिया में ऐसा कोई भी देश नहीं होगा, जहां पर नदियां नहीं होती होंगी. पर आप गलत हैं. आज हम आपको ऐसे 8 देशों (8 countries without river) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर नदियां ही नहीं हैं. अब सोचने वाली बात ये है कि जब यहां नदियां नहीं हैं, तो लोगों को पीने का पानी कैसे मिलता होगा? इस लिस्ट में जो पांचवें नंबर पर देश है, उसका नाम जानकर आपको हैरानी होगी.

02

canva

सऊदी अरब- टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार अरेबियन प्रायद्वीप में स्थित सऊदी अरब (Saudi Arabia), उन सबसे बड़े देशों में शुमार है, जहां नदियां नहीं हैं. इस देश में मीलों दूर तक फैले रेगिस्तान हैं. उसके बावजूद यहां की सरकार ने वॉटर मैनेजमेंट के खास तरीके इजाद कर लिए हैं. ये देश समुद्र के पानी को पीने योग्य बनाता है. पीने के लिए 70 फीसदी पानी डीसैलिनेशन से मिलता है. साथ ही पानी के रीयूज़ की यहां अच्छी सुविधाएं हैं.

03

canva

कतर- कतर (Qatar) भले जितना भी अमीर देश हो, पर ये नदियां नहीं बना सकता, इस वजह से इस देश को भी समुद्री पानी को साफ कर के पीने योग्य बनाना पड़ता है. रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में प्रति व्यक्ति पानी की खपत सबसे ज्यादा कतर में ही है, इस वजह से यहां पर 99 फीसदी पीने का पानी डीसैलिनेशन से ही मिलता है.

04

canva

संयुक्त अरब अमीरात- दुबई, अबू धाबी जैसे दुनिया के अमीर और फेमस शहर इस देश (United Arab Emirates) में हैं. सैकड़ों अरबपति यहां पर रहते हैं, पर इस देश में भी नदियां नहीं हैं. इस वजह से पीने का पानी, समुद्र के पानी को साफ कर के ही बनाया जाता है. गंदे पानी को साफ कर के यहां पर फैक्ट्रियों में इस्तेमाल किया जाता है.

05

canva

कुवैत- अरेबियन गल्फ के उत्तरी भाग में बसा कुवैत (Kuwait) देश भी बिना नदियों के संचालित होता है. यहां पर भी समुद्री पानी को साफ कर के पीने योग्य बनाया जाता है. बाकी देशों की तरह यहां पर भी डीसैलिनेशन का प्रयोग होता है.

06

canva

मालदीव- सोचिए जो देश पूरी तरह टूरिज्म पर आश्रित है, जो इंडियन ओशन से घिरा हुआ है. उस देश में एक भी नदी नहीं है. इस वजह से मालदीव (Maldives) का नाम काफी चौंकाने वाला है. हालांकि, ये देश ऊपर के बताए गए अरब देशों जितना अमीर नहीं है. इस वजह से यहां पर पीने के पानी को जुटाने की गंभीर समस्याएं हैं. इस वजह से बारिश के पानी का संचय करना, और प्लांट में पानी को साफ कर के पैक बोतल में बेचना ही यहां एक मात्र उपाय है.

07

canva

बहरीन- पर्शियन गल्फ में स्थित आइलैंड देश बहरीन (Bahrain) में प्राकृतिक नदियां नहीं हैं, पर यहां कई तरह के ग्राउंड वॉटर सोर्स और सोते हैं, जहां से पानी उपलब्ध होता है. हालांकि, ये पानी पीने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं, ऐसे में समुद्री पानी को साफ कर के ही यहां पर इस्तेमाल किया जाता है.

08

canva

ओमान- अरेबियन प्रायद्वीप के दक्षिणपूर्वी तट पर स्थित ओमान (Oman) में कोई पर्मानेंट नदी नहीं है. हालांकि, कई ऐसी वादियां हैं, जहां पर बारिश के दिनों में पानी भरता है और वो नदियों का रूप ले लेती हैं. देश ने खेती की कई ऐसी टेक्नीक अपना ली हैं, जिससे पानी की बचत की जाए.

09

canva

वैटिकन सिटी- दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र देश, वैटिकन सिटी (Vatican City) में भी नदियां नहीं बहती हैं. ये देश इटैलियन वॉटर सप्लाई पर आश्रित है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *