दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में अपनी इमारत को शामिल करना एक प्रतियोगिता की तरह है.  इसमें दुबई की बुर्ज खलीफा सबसे शीर्ष पर है. इसके बाद  सूची में दुनिया के कई शहर हैं. दुबई का स्थान चौथे नंबर पर भी है. लेकिन वही की एक कंपनी  दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत का ऐलान किया है. इसमें ग्रह का सबसे ऊंचा नाइट क्लब भी होगा.

दुबई में अजीजी डेवलपमेंट्स कंपनी की बुर्ज अजीजी की ऊंचाई 725 मीटर होगी, जो अपने पड़ोसी बुर्ज खलीफा से ठीक पीछे है, जिसकी ऊंचाई 830 मीटर है. कंपनी का कहना है कि 1.15 बिलियन पाउंड यानी करीब 126 अरब 49 करोड़ रुपये की लागत वाले इस टॉवर का निर्माण पहले ही शुरू हो चुका है.

उम्मीद है कि यह चार साल के भीतर यानी 2028 में पूरा हो जाएगा. 131 मंजिलों से अधिक ऊंची इस गगनचुंबी इमारत की बिक्री फरवरी 2025 में शुरू होगी. इसमें सात सांस्कृतिक थीम से प्रेरित एक अनोखा ऑल-सूट सात सितारा होटल होगा, साथ ही इसमें पेंटहाउस, अपार्टमेंट और हॉलिडे होम जैसे आवास भी होंगे.

amazing weird news, bizarre news, shocking news, world, अजब गजब, अजीबोगरीब खबर, जरा हटके, Second Highest building in the world, Highest building in the world, Burj Azizi, Burj Khalifa,

यह इमारत साल 2028 तक बन कर तैयार हो जाएगी.

इस इमारत में एक अनूठा अवलोकन डेक और एड्रेनालाईन ज़ोन भी होगा, साथ ही कई विश्व रिकॉर्ड तोड़ने वाली सुविधाएं भी होंगी. इनमें लेवल 11 पर दुनिया की सबसे ऊंची होटल लॉबी, लेवल 126 पर सबसे ऊचा नाइट क्लब, लेवल 130 पर सबसे ऊचा अवलोकन डेक, लेवल 122 पर दुबई का सबसे ऊँचा रेस्टोरेंट और लेवल 118 पर दुबई का सबसे ऊचा होटल कमरा होगा.

शेख जायद रोड पर एकमात्र फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी होने वाला यह टावर, सात मंजिलों पर एक वर्टिकल रिटेल सेंटर, एक लग्जरी बॉलरूम और एक बीच क्लब भी शामिल करेगा. अजीजी डेवलपमेंट्स के संस्थापक और अध्यक्ष श्री मीरवाइस अजीजी ने कहा, “बुर्ज अजीजी में हमारा निवेश, जो AED 6 बिलियन यानी 660 अरब से भी अधिक है, केवल एक प्रतिष्ठित संरचना के निर्माण से कहीं अधिक है.

“बुर्ज अजीजी सिर्फ़ अपनी विशालता या बेहतरीन लोकेशन के बारे में नहीं है, बल्कि अपने अभिनव डिज़ाइन और अत्याधुनिक तकनीक के साथ, यह टॉवर अल्ट्रा-लक्ज़री आवास, एक अद्वितीय वर्टिकल शॉपिंग मॉल, और ढेर सारी सुविधाएं और खाने के अनुभव प्रदान करेगा, जो सभी असाधारण ऊंचाइयों पर स्थित हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *