अगर आपको लगता है कि दुनिया में सबसे खतरनाक जीव वायरस होते हैं. तो शायद आप फंगस यानी फफूंद या कवक के खतरों से वाकिफ नहीं हैं. साइंटिस्ट्स के लिए वायरस से ज्यादा रहस्यमयी फफूंद या फंगस हैं. कई वैज्ञानिक चेता चुके हैं कि वायरस से ज्यादा खतरनाक तबाही फंगस के जरिए दुनिया में आ सकती है. हाल में एक अजीब सा फंगस चर्चा में है जो नुकसान तो नहीं करता, लेकिन खतरनाक लगता जरूर है. इस एलियन जैसे फंगस को ‘डेविल्स फिंगर्स’ कहा जाता है. इसे हाल ही में यूनाइटेड किंगडम के न्यू फॉरेस्ट में देखा गया है जिस की गंध “सड़े हुए मांस की तरह” है और इसका हाथ एक भयानक सा दिखता है जो सीधे कब्र से निकलता हुआ लगता है.

अभी किसने देखा इसे?

इसे एक सेवानिवृत्त शिक्षिका जूलिया रॉसर ने खोजा था. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, 67 साल की रॉसर ने कहा, “यह किसी भी हाथ की तुलना में अधिक दिख रहा था, जो मैंने पहले कभी नहीं देखा था. ऐसा लग रहा था कि यह कब्र से बाहर निकल रहा है. यह बहुत डरावना लग रहा था.” यह फंगस आमतौर पर अक्टूबर के अंत में पाया जाता है, लेकिन गीले मौसम के कारण यह जल्दी दिखाई देने लगा है.

कहां मिलता है ये?

रॉसर ने कहा, “मुझे पिछले साल लगभग इसी क्षेत्र में डेविल्स फिंगर्स मिले थे, इसलिए मैं उनकी तलाश में थी. वे इन लाल टेंटेकल्स या उंगलियों के साथ जमीन से बाहर निकलते हैं.” इस अजीब दिखने वाले फंगस के और नाम भी हैं जैसे “ऑक्टोपस स्टिंकहॉर्न” या “ऑक्टोपस फंगस”. यह कवक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का मूल निवासी है और माना जाता है कि प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सैन्य आपूर्ति के हिस्से के रूप में इसे फ्रांस ले जाया गया था.

weird creature, weird news, bizarre news, shocking news, world, अजब गजब, अजीबोगरीब खबर, जरा हटके, fungus, Devil Fingers, smell of rotten flesh,

पेड़ की तरह उगता लगता है, पर लगता नहीं

विशेषज्ञों के अनुसार, कवक एक “अंडे” से निकलता है जो चिपचिपा और जिलेटिनस प्रकृति का होता है और जैसे-जैसे यह बढ़ता है, इसकी तंबू जैसी भुजाएँ बाहर निकलने लगती हैं. इसके चमकीले लाल रंग के कारण इसे पहचानना आसान है. यह यूनाइटेड किंगडम में बहुत दुर्लभ है.

कई बार ये देखने में तो सुंदर लग सकते हैं, लेकिन इनकी बदबू के कारण कोई इन्हें खाने के बारे में नहीं सोचता है. जबकि असल में में जहरीले भी नहीं होते हैं. इनका आकार 5-7 सेमी ऊंचा हो सकते हैं. लेकिन फैलाव इससे भी बड़ा हो सकता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *