नई दिल्‍ली. हरियाणा में सरकार ने कर्मचारियों और आम जनता को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने जहां कर्मचारियों के डीए (Haryana DA Hike) में बढ़ोतरी कर दी है, वहीं राज्‍य के छह टोल प्‍लाजा (Toll Plaza) बंद करने का भी ऐलान कर दिया है. हरियाणा में भाजपा सरकार के नौ वर्ष पूरे होने के अवसर पर मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने एक प्रेस कांफ्रेस कर सरकार द्वारा लिए निर्णयों की जानकारी दी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सरकार के 9 वर्षों के कार्यकाल पूरे होने पर एक बुकलेट भी जारी की. इसमें राज्‍य सरकार की बीते वर्षों की उपलब्धियां को बताया गया है.

मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया कि राज्‍य सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. अब कर्मचारियों को 42 फीसदी की जगह 46 फीसदी डीए मिलेगा. साथ ही जुलाई से सितंबर तक का का एरियर भी सरकार कर्मचारियों को दिसंबर में दे देगी. सरकार के इस फैसले से करीब 3.5 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

6 टोल प्लाजा होंगे बंद

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा कि की प्रदेश में 6 टोल प्लाजा बंद होंगे. ये टोल प्‍लाजा पीडब्‍ल्‍यूडी द्वारा संचालित किए जा रहे हैं. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आगामी 1 नवंबर से वसीरपुर, टटियाना और गुर्जरवास के टोल प्लाजा बंद हो जाएंगे. इसके अलावा 10 नवंबर को संगतपुरा का टोल प्लाजा बंद कर दिया जाएगा. इसी तरह एक दिसंबर को असगरपुर और फिरोजपुर टोल प्लाजा बंद कर दिए जाएंगे. टोल प्‍लाजा बंद होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी. सीएम ने बताया कि सरकार के इस फैसले से हर साल 13 करोड़ रुपए राजस्व का नुकसान होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ चुका है डीए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली भाजपा सरकार पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर चुकी है. कर्मचारियों के डीए (महंगाई भत्ता) में 4 फीसदी का इजाफा किया गया है. डीए की नई दर 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी. इसका मतलब है कि कर्मचारियों को 4 महीने का एरियर भी मिलेगा. कर्मचारियों को पहले 42 फीसदी डीए मिल रहा था जो अब बढ़कर 46 फीसदी हो गया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *