Congress Leader Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में राजस्थान के बूंदी जिले से पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सोमवार को एक बार फिर शुरू हुई. राहुल गांधी के साथ पदयात्रा में उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, उनके पति रॉबर्ट वाड्रा और सैकड़ों महिलाओं ने शिरकत की.

राहुल गांधी की इस यात्रा में प्रियंका गांधी की बेटी मिराया वाड्रा भी शामिल हुईं. यात्रा में मिराया मां प्रियंका, पिता रॉबर्ट वाड्रा और मामा राहुल गांधी के साथ नजर आईं. बता दें कि रॉबर्ट और प्रियंका के दो बच्चे हैं. मियारा छोटी हैं. उनसे बड़े रेहान हैं. दोनों की उम्र में एक साल का अंतर है. दोनों बच्‍चे मीडिया की नजरों से दूर रहते हैं. पब्लिक लाइफ में दोनों बेहद कम नजर आए हैं.

भारत जोड़ो यात्रा का 96वां दिन

वहीं, भारत जोड़ो यात्रा की बात करें तो कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और आसपास के क्षेत्रों की महिलाओं और अन्य यात्रियों के साथ यात्रा कोटा-लालसोट मेगा राजमार्ग पर पहुंचीं. भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई थी. तभी से पदयात्रा कर रहे राहुल राव ने कहा, आज 96वें दिन की भारत जोड़ा यात्रा नारी शक्ति के साथ सुबह करीब छह बजे बाबाई गांव में तेजाजी महाराज मंदिर में पूजा-अर्चना करने, राष्ट्रगान गाने और राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद शुरू हुई.

उन्होंने बताया कि इस दौरान सड़कों पर बड़ी संख्या में महिलाएं यात्रियों का अभिवादन करने के लिए एकत्रित हुईं और मार्च का हिस्सा भी बनी. राजस्थान में आज यानी सोमवार को यात्रा का सातवां दिन है. बूंदी जिले में इसका आखिरी दिन है.

कांग्रेस के इंदरगढ़ (बूंदी) ब्लॉक अध्यक्ष अजय शर्मा ने कहा, आज सुबह जब यात्रा फिर से शुरू हुई तो पांच हजार से अधिक महिलाओं ने राहुल और प्रियंका गांधी के साथ यात्रा में शिरकत की और यात्रा के आगे बढ़ने के साथ भी बड़ी संख्या में कई महिलाएं इसमें शामिल हुईं. उन्होंने बताया कि राहुल गांधी ने पदयात्रियों के साथ बातचीत की.

राज्य में भारत जोड़ो यात्रा के सह-समन्वयक कपिल यादव ने बताया, 96वें दिन की यात्रा महिला सशक्तिकरण को समर्पित है और इसीलिए इसे सोमवार को ‘नारी शक्ति पद यात्रा’ कहा जा रहा है. राजस्थान एकमात्र कांग्रेस शासित राज्य है जहां अभी तक यात्रा पहुंची है. यात्रा 21 दिसंबर को हरियाणा में प्रवेश करने से पहले यहां 17 दिन में करीब 500 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु में कन्याकुमारी से शुरू हुई और अब तक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा तेलंगाना सहित पांच दक्षिणी राज्यों और महाराष्ट्र तथा मध्य प्रदेश से होकर गुजर चुकी है. फरवरी की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर में यह यात्रा सम्पन्न होगी. यात्रा के तहत 150 दिन में 3,570 किलोमीटर का सफर तय करने का लक्ष्य है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *